- 14 को पीएम के दौरे के कारण नहीं चलेगी सदन की कार्यवाही

- 15 को सदन में पेश होगा 2019-20 का बजट

>DEHRADUN: उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र मंडे से शुरू हो रहा है। इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी है। 22 फरवरी तक चलने वाले इस सत्र की शुरुआत राज्यपाल डॉ। बेबी रानी मौर्य के अभिभाषण से होगी। सत्र में पांच नए विधेयक सदन में प्रस्तुत किए जाएंगे। सत्र के लिए अभी तक विधायकों के जरिए 685 प्रश्न लगाए गए हैं। जबकि वित्तीय वर्ष 2019-20 का बजट 15 फरवरी को पेश किया जाएगा। इधर, बजट सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं। विपक्ष जहरीली शराब से हुई मौतों के अलावा लॉ-एन-ऑर्डर जैसे प्रकरणों पर सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर चुकी है। जबकि सरकार भी जवाब देने के लिए अपनी रणनीति तैयार कर चुकी है।

15 को सदन में पेश होगा बजट 2019-20

संडे को बजट सत्र को देखते हुए स्पीकर प्रेमचंद अग्रवाल की अध्यक्षता में कार्यमंत्रणा समिति की बैठक हुई। इसमें 11 फरवरी से लेकर 15 फरवरी तक के कार्यक्रम पर चर्चा की गई। तय कार्यसूची के मुताबिक फ‌र्स्ट डे मंडे 11 फरवरी को राज्यपाल का अभिभाषण होगा। राज्यपाल बनने के बाद राज्यपाल बेबी रानी मौर्य पहली बार राज्य विधानसभा में अभिभाषण देंगी। 12 व 13 फरवरी को अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का प्रस्तुतिकरण एवं चर्चा की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के मद्देनजर 14 फरवरी को सदन का अवकाश रहेगा। 15 फरवरी को बजट प्रस्तुत किया जाएगा। इसी दिन कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी, जिसमें आगे की कार्यसूची तय की जाएगी।

विपक्ष से दिया सहयोग का भरोसा

बजट सत्र को लेकर संडे को हुई सर्वदलीय बैठक में संसदीय कार्यमंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि जनहित के विषयों पर सदन के भीतर विचार-विमर्श होगा। जबकि लीडर अपोजिशन ने राज्य हित के मुद्दों पर सदन को पूरी तरह से चलाने का भरोसा दिया। स्पीकर ने कहा कि इससे पहले भी विधानसभा सत्र को शांतिपूर्वक चलाने में नेता प्रतिपक्ष का सहयोग मिला है। बताया गया है कि उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग धारा 3 (ख), संशोधित विधेयक, 2019, हिमालयीय विश्वविद्यालय विधेयक, 2019, उत्तराखंड लोक सेवा (आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण) विधेयक, 2019, सोसायटी रजिस्ट्रीकरण (उत्तराखंड संशोधन) विधेयक, 2019 व भारतीय भागीदारी (उत्तराखंड संशोधन) विधेयक, 2019 विधेयक पेश होंगे। जबकि उत्तराखंड आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय विधेयक सदन में पुनर्विचार को प्रस्तुत किया जाएगा।

- संडे को भाजपा व कांग्रेस के विधायक दलों की बैठकों में रणनीति तय हुई।

- 14 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्तराखंड दौरे को देखते हुए विधानसभा सत्र की कार्यवाही नहीं चलेगी।

- कैबिनेट की बैठक में बजट सत्र 11 से 22 फरवरी तक आयोजित करने का लिया गया था निर्णय

- विधानसभा सचिव के मुताबिक विधायकों की ओर से आएं हैं 685 प्रश्न

- इनमें 635 तारांकित व अतारांकित प्रश्न और 50 अल्पसूचित प्रश्न शामिल।