- अगले महीने से शुरू हो जाएंगी आधी से ज्यादा योजना

- योजना शुरू होने से दिखेगा शहर की सफाई में परिवर्तन

मेरठ। नगर निगम ने शहर को साफ करने के लिए कार्रवाई तेज कर दी है। काम की तेजी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अगले महीने से आधी से अधिक योजना शुरू हो जाएंगी। यदि यह शुरू हो जाएंगी तो शहर में सफाई को लेकर परिवर्तन दिखाई देना शायद शुरू हो जाएगा।

1- बायोमेट्रिक हाजिरी

इस माह के अंत या फिर अगले महीने से सभी अधिकारी और कर्मचारियों की बॉयोमेट्रिक हाजिरी शुरू हो गई। इससे एक तो सफाई कर्मियों के न आने की शिकायत भी दूर होगी। साथ ही सफाई कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित होगी।

2- डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन

अगले महीने डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का काम भी शुरू हो जाएगा। शहर से एकत्र होने वाले कूड़े को गावडी स्थित प्लांट पर डंप किया जाएगा।

3- गाडि़यों में जीपीएस सिस्टम

नगर निगम अगले माह से गाडि़यों में जीपीएस सिस्टम लगाने की भी योजना बना रहा है। कागजी कार्रवाई पूरी हो गई है। इस माह टेंडर काम पूरा हो अगले माह से शुरू हो जाएगी। नगर निगम के पास 166 वाहन हैं जिसमें जीपीएस सिस्टम लगवाया जाएगा।

4- हर घर में बंटवाएगा डस्टबिन

पांच जून को नगर निगम शहर के सभी घरों में डस्टबिन रखवाएगा। हर घर को नगर निगम दो डस्टबिन देगा। एक में सूखा कूड़ा व एक में गीला कूड़ा रखा जाएगा। नगर निगम के कर्मचारी डस्टबिन वितरण के साथ लोगों को इस बारे में जागरूक भी करेंगे कि सूखा कूड़ा कौन सा है और गीला कूड़ा कौन सा है।

5- नए वाहनों की खरीद

नगर निगम शहर को स्वच्छ बनाने के लिए 14 वें वित्त आयोग से नए वाहन खरीदेगा। हालांकि दो माह पहले नगर निगम ने 72 लाख रुपये से 10 नए वाहन खरीदे थे।

6- पीजीआरएस

पीजीआरएस सिस्टम हो लागू होने में अभी थोड़ा समय लगेगा। हालांकि कागजी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इसे लागू होने में अभी करीब दो माह का समय लगेगा।

वर्जन

अगले माह से शहर में लोगों को सफाई में परिवर्तन दिखना शुरू हो जाएगा। सफाई को लेकर अगले माह से कई योजनाओं को शुरू किया जा रहा है।

डॉ। कुंवर सेन, नगर स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम

---------------

वर्जन

मैनें तो अपने घर के बाहर भी डस्टबिन रखा हुआ है। ताकि कोई आने जाने वाला उसके अंदर ही कूड़ा फेंककर जाए, सड़क पर न फेंके।

रमा, रजबन

अपने स्तर पर हम कमेटी बनाकर सफाई अभियान चला सकते हैं। इसके साथ ही कमेटी ही कूड़ेदान बनवाने गली को साफ रखने की व्यवस्था कर सकती है।

रीना पटेल, सुभाषनगर

सफाई करना हर नागरिक का फर्ज है। अगर हर कोई प्रण ले कि अपने घर के आसपास की सफाई रखेगा तो सारा शहर अपने आप साफ हो जाएगा।

रीना सिंघल, सदर

सफाई रखना हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। इसलिए अपने लिए ही हमें अपने लेवल पर पहल करके सफाई रखनी चाहिए।

शोभित, रजबन