-पूर्व DM ने झारखंड के 32 IAS ऑफिसर्स को बताई बनारस में स्वच्छता मिशन की वर्तमान स्थिति

- शनिवार को गांवों में जाकर स्वच्छता अभियान का जानेंगे हाल

VARANASI (21 Oct)

बनारस से ट्रांसफर किए जा चुके यहां के पूर्व डीएम विजय किरण आनंद ने शुक्रवार को झारखंड के फ्ख् आईएएस अफसरों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत किए जा रहे कामों की जानकारी दी। इस दौरान उन्हें बताया कि किस तरह बनारस में खुले में शौच करने की प्रवृत्ति पर रोक लगाई जा रही है। उन्होंने होटल गेटवे में आयोजित एक प्रोग्राम में प्रेजेंटेशन के जरिए यह जानकारी साझा की। उन्होंने गांवों में किस तरह स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाया जाए, इसकी भी जानकारी दी।

दें बापू को सच्ची श्रद्धांजलि

विजय किरण आनंद ने सफाई को लेकर बापू के सपने का जिक्र किया और बताया कि देश को किस तरह स्वच्छ और साफ-सुथरा कर बापू को सच्ची श्रद्धांजलि दी जा सकती है। उन्होंने बताया कि इस मिशन के लिए व‌र्ल्ड बैंक और सरकार की ओर से पर्याप्त पैसा मुहैया कराया जा रहा है। उन्होंने इस फंड के सदुपयोग पर जोर दिया। इस बात का भी जिक्र किया कि यूपी भले विकास के मामले में झारखंड से काफी आगे हो लेकिन गंदगी यहां काफी ज्यादा है। गंदगी में कमी लाने के लिए उन्होंने सभी के जागरूक होने पर जोर दिया। विजय किरण आनंद शनिवार को भी झारखण्ड के अफसरों के साथ गांवों का भ्रमण कर लोगों को खुले में शौच न करने के लिए अवेयर करेंगे।

टीम ने गांवों का जाना हाल

शुक्रवार दोपहर आईएएस ऑफिसर्स की टीम ने हरहुआ ब्लाक के दनियालपुर, सुतनलपुर, चंदीपट्टी व चिरईगांव ब्लाक के शाहपुर गांव पहुंचकर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। टीम शनिवार को सुबह पांच बजे कुछ गांवों में रैंडम चेकिंग के जरिए उन गांवों का हाल जानेंगे, जहां खुले में शौच न करने पर सौ फीसदी रोक लग चुकी है।