- रावण दहन होते ही श्री राम के जयकारों की होने लगी गूंज

- सौहार्द से मना असत्य पर सत्य के विजय का पर्व दशहरा

<- रावण दहन होते ही श्री राम के जयकारों की होने लगी गूंज

- सौहार्द से मना असत्य पर सत्य के विजय का पर्व दशहरा

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक विजयदशमी पर्व शुक्रवार को सौहार्द के साथ मनाया गया। रामलीला कमेटियों की ओर से दशहरा के मौके पर रावण दहन का आयोजन हुआ। ककरहा घाट पर पजावा रामलीला कमेटी की ओर से रावण दहन का आयोजन किया गया। कमेटी की ओर से ख्भ् फिट के रावण का पुतला तैयार कराया गया था। रावण दहन के पूर्व कमेटी की ओर से घाट पर ही राम-रावण युद्ध प्रसंग का शानदार मंचन किया गया। जिसके बाद भगवान राम ने रावण का अंत किया। रावण दहन होते ही कमेटी की ओर से जमकर आतिशबाजी की गई। उधर श्री दारागंज रामलीला कमेटी व श्री कटरा रामलीला कमेटी की ओर से रावण दहन के लिए इस बार फ्0 फि ट के रावण का पुतला तैयार कराया गया। अलोपीबाग रामलीला कमेटी में हुए रावण दहन के दौरान दारागंज रामलीला कमेटी के भगवान श्री राम ने धनुष पर प्रत्यंचा चढ़ाकर रावण दहन किया। रावण दहन होते ही चारों तरफ श्री राम की जय जयकार होने लगी।

शाही अंदाज में निकला दशमी का रामदल

विजयदशमी पर श्री महंत बाबा हाथी राम पजावा रामलीला कमेटी और पथरचट्टी रामलीला कमेटी का दशमी दल शाही अंदाज में निकला। पजावा रामलीला कमेटी की ओर से निकाले गए रामदल में सीता हरण, सीता अग्नि परीक्षा, कुंभ करण वध, लक्ष्मण शक्ति, सवरी मिलन जैसे कई रोचक प्रसंगों पर आधारित चौकियों व झांकियों का प्रदर्शन किया गया। श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी की ओर से सीता जन्म, गणेश उत्पत्ति, हनुमान हृदय में राम जानकी जैसी कई भव्य चौकियों का प्रदर्शन हुआ। इसके पहले कमेटी की ओर से पारम्परिक ढंग से भगवान श्री राम व लक्ष्मण का पूजन अध्यक्ष कपिल मुनि करवरिया व एसएसपी दीपक कुमार द्वारा किया गया। इसके बाद दल अपने निर्धारित एरिया से होता हुआ जीरो रोड पर समाप्त हुआ।

चौकी के प्रदर्शन को लेकर हंगामा

विजयदशमी के रामदल के दौरान कोतवाली एरिया में रामदल में शामिल चौकियों के प्रदर्शन को लेकर जमकर हंगामा हुआ। घंटाघर के पास पजावा रामलीला कमेटी की एक चौकी के प्रदर्शन को लेकर कुछ युवकों ने चौकी पर मौजूद लोगों की पिटाई कर दी। इससे दोनों पक्षों में विवाद शुरू हो गया। विवाद की जानकारी पर कोतवाली पुलिस ने मौके पर पहुंच गई। इससे हंगामा कर रहे अराजक तत्व वहां से फरार हो गए।

चौकी इंचार्ज को मांगनी पड़ी माफी

उधर पथरचट्टी के रामदल में शामिल एक चौकी के प्रदर्शन पर बहादुरगंज चौकी इंचार्ज द्वारा रोक लगाने से लोग उग्र हो गए। जिस पर चौकी इंचार्ज ने कमेटी के लोगों के साथ अभद्रता शुरू कर दी। इस बात की जानकारी जब कमेटी के पदाधिकारियों को हुई तो वो भी मौके पर पहुंच गए। इस दौरान दोनों पक्षों में जमकर नोकझोक हुई। कमेटी के लोगों का कहना था कि जब तक चौकी इंचार्ज मांफी नहीं मांगेगे, रामदल आगे नहीं बढ़ेगा। आखिरकार चौकी इंचार्ज द्वारा मंच पर चढ़कर माफी मांगने के बाद रामदल आगे बढ़ सका।