पीएम के संवाद कार्यक्रम में शामिल होने के लिए महिलाओं ने कर ली है पूरी तैयारी

-मौके पर करेंगी दिल की बात, होगी गांव की चर्चा, बताएंगी परेशानी

varanasi@inext.co.in

VARANASI

बनकट गांव निवासी मदीना बेगम ने प्रधानमंत्री के हाथों से पीएम आवास की चाबी मिलने के सपने संजो लिए हैं. इन्हें परिवार के साथ स्थाई रूप से रहने के लिए सरकार ने मकान दिया है. चाबी मिलने के बाद इन्हें झोपड़ी और तिरपाल के नीचे दिन गुजारने से मुक्ति मिल जाएगी. शौचालय, बिजली व गैस कनेक्शन भी मुफ्त मिला है. पूरा परिवार बहुत खुश है.

इसी प्रकार व्यासपुर की मीना देवी के सपनों को भी पंख लग गए हैं. मन में अपनत्व का भाव है जो यही कह रहा है कि प्रधानमंत्री ने मकान, बिजली व गैस कनेक्शन मुफ्त देकर गरीब परिवार का दुख ही हर लिया है. दो जून की रोटी की व्यवस्था करना कठिन था. ऐसे में पक्का मकान के बारे में सपने भी देखना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन था. मदीना बेगम व मीना देवी ने डीएलडब्ल्यू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आयोजित संवाद कार्यक्रम में शामिल होने की तैयारी पूरी कर ली है. ब्लाक से निकलने वाली बसों में सवार होने के लिए तय वक्त से पहले पहुंचने का मन बना लिया है. यदि कार्यक्रम के दौरान मौका मिला तो महिलाएं भी अपने प्रधानमंत्री से मन की बात कहेंगी. गांव-देहात की चर्चा होगी और अपनी परेशानियों को भी रखेंगी.

बड़ागांव ब्लाक

-इस ब्लाक से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 150 महिला लाभार्थी व समूह की 80 महिलाएं संवाद कार्यक्रम में शिरकत करेंगी.

पिंडरा ब्लाक

-यहां पीएम आवास योजना के तहत 300 महिलाओं का चयन तथा राष्ट्रीय आजीविका मिशन के समूह की 850 महिलाओं का चयन किया गया है.

सेवापुरी ब्लाक

-यहां पीएम आवास के लिए 250 महिलाओं का चयन किया गया है जबकि राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत 50 महिलाएं चयनित हैं.

काशी विद्यापीठ ब्लाक

-यहां प्रधानमंत्री आवास की 150 लाभार्थी व राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) की 80 लाभार्थी को पास जारी किया गया है.

आराजी लाइन ब्लाक

-यहां से स्वयं सहायता समूह की पूजा तिवारी, ममता देवी, मीना देवी, रुखशाना, जयापुर, सुनीता वर्मा, संजना, सोनी गुप्ता,मीरा देवी, सुलेखा, सरोजा, मीना व मुन्नी देवी आयोजन में शिरकत करेंगी.

चोलापुर ब्लाक

-प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत यहां की 300 महिलाओं का चयन किया गया है. सभी महिलाओ को कार्यक्रम स्थल पहुंचने के लिए पास का वितरण किया गया है.

चिरईगांव ब्लाक

-यहां से 300 पीएम आवास लाभार्थी और 80 राष्ट्रीय आजीविका मिशन समूह की महिलाएं डीरेका मैदान जाएंगी.

हरहुआ ब्लाक

-यहां से प्रधानमंत्री कार्यक्रम स्थल (डीरेका) में भाग लेने के लिए 275 महिलाएं पीएम आवास के लिए जाएंगी.