- बसों में तोड़फोड़, पब्लिक ने पलटा टैंकर

- बेलीपार एरिया में अगलगी से उबले लोग

 

GORAKHPUR: खड़ी फसल में लगी आग को बुझाने में देर होते देख ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। नतीजा यह हुआ कि लोगों के गुस्से की आग में घंटों तक गोरखपुर-वाराणसी हाइवे सुलगता रहा। इस दौरान रोडवेज की बसों में तोड़फोड़ से अफरा-तफरा मच गई। भरी दोपहरी में हाइवे पर इस प्रदर्शन के चलते गाडि़यां जहां की तहां खड़ी हो गई। क्8 बसों के शीशे तोड़ डाले गए और एक टैंकर को ढहा दिया गया। इस दौरान वहां फंसे यात्री अपनी सलामती की दुआ करते दिखे। हालात बेकाबू होते देख पुलिस- प्रशासन ने सेना की मदद मांगी। फायर ब्रिगेड की गाडि़यों के देर से पहुंचने पर एयरफोर्स और एसएसपी से फायर टैंकर मौके पर रवाना किए गए। पीएसी और क्विक रिस्पांस टीम लगाकर सुरक्षा बढ़ाई गई। चार घंटे बाद पुलिस-प्रशासन के अफसरों ने लोगों को समझा बुझाकर रास्ता खुलवाया।

 

क्क् बजे अचानक जलने लगी फसल

बेलीपार एरिया के नगरी कालिका गांव के सिवान में अचानक गेहूं की फसल धू-धूं कर जलने लगी। धुआं उठने पर खेत में काम कर रहे किसानों ने शोर मचाया। आसपास के लोग भी खेतों की ओर दौड़ पड़े। लपटों के आगे सबकी कोशिशें बेकार साबित हुई। लोग आग को काबू करने का कोई उपाय करते। इसके पहले आग ने अपना दायरा बढ़ा दिया। क्षेत्र के करीब आठ किलोमीटर के दायरे में आग फैलने से हाहाकार मच गया। हालांकि यह नहीं पता चल सका कि आग कैसे लगी।

 

और बढ़ता गया गुस्सा

पब्लिक ने आग से निपटने की काफी प्रयास किया। लेकिन कामयाब नहीं हो सके। आग बढ़ने के साथ ही लोगों का गुस्सा बढ़ता गया। कुसमौल, कसिहार, मलाव, डंवरपार, बेलीपार, चंदौली, हाटा सहित एक दर्जन से अधिक गांवों के किसानों की सैकड़ों एकड़ फसल जलती रही। समय से दमकल न पहुंचने के आक्रोश में लोग डंवरपार में जमा हो गए। करीब एक बजे लोगों ने गोरखपुर- वाराणसी हाइवे जाम कर दिया। जाम लगने से चिलचिलाती धूप में सैकड़ों गाडि़यां फंस गई।

 

क्8 बसों के शीशे तोड़े

आग बुझाने के संसाधन के देर से पहुंचने का खामियाजा राहगीरों को भुगतना पड़ा। गुस्साई पब्लिक ने दोनों तरफ की क्8 गाडि़यों के शीशे तोड़ दिए। तोड़फोड़ देखकर यात्री उतरकर भाग निकले। इस बीच पानी लेकर दमकल पहुंचा तो लोगों ने उसे धकेल दिया। बवाल बढ़ता देखकर अफसरों ने एयरफोर्स और एसएसबी से मदद मांगी। मौके पर भारी फोर्स तैनात कर दी गई। बावजूद इसके करीब पांच बजे तक लोग हाइवे पर जमा रहे। पुलिस -प्रशासन के अफसरों ने लोगों को समझा बुझाकर शांत कराया।

 

आग से निपटने के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं। एयरफोर्स और एसएसबी से फायर टैंकर मांगे थे। कोई घटना होने पर पब्लिक का सहयोग बहुत जरूरी है। लोग गुस्सा होकर तोड़फोड़ करने, सड़क जाम करने के बजाय आग बुझाने में मदद करें। इससे होने वाले नुकसान को कम करने में मदद मिलेगी।

-अनंत देव, एसएसपी