- चर्चित गांव शाहजमाल में चोरों की धरपकड़ के लिए राजस्थान पुलिस ने दी थी दबिश

- छापेमारी के विरोध में ग्रामीणो ने घेरा थाना, जमकर किया पथराव, आगजनी की कोशिश

- दबिश के दौरान भीड़ ने राजस्थान पुलिस से छुड़ाए दो आरोपी

 

Meerut/Kithore : थाना क्षेत्र के चर्चित गांव शाहजमाल के निवासियों ने शुक्रवार प्रात: साढ़े आठ बजे थाने पर चढ़ाई कर दी। लाठी-डंडों के साथ थाने में पहुंचे ग्रामीणों ने जमकर पथराव किया तो वहीं परिसर में मौजूद पुलिसकर्मियों को भागकर जान बचानी पड़ी। हंगामे के दौरान युवकों ने थाने को फूंकने की कोशिश भी की। स्थिति इस कदर बिगड़ गई कि पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी। उपद्रवियों ने पुलिस हिरासत में दो आरोपियों को छुड़ा लिया। घटनाक्रम की जानकारी पर कई थानों की पुलिस पहुंच गई। करीब दो घंटे तक चले हाईवोल्टेज हंगामे के बाद स्थिति पर काबू पाया गया।

राजस्थान की टीम ने मारा था छापा

गुरुवार रात लगभग साढ़े बारह बजे राजस्थान की स्पेशल क्राइम ब्रांच टीम ने थाना किठौर पुलिस के साथ माल और आरोपियों की तलाश में शाहजमाल निवासी अब्दुल वाहिद पुत्र सत्तार व शहजाद पुत्र बुंदू के यहां दबिश दी। अब्दुल वाहिद का आरोप है कि पुलिसकर्मियों ने घर में घुसकर उसे दबोच लिया। महिलाओं के विरोध करने पर पुलिसकर्मियों ने उसके साथ मारपीट की। पुलिस ने इस दौरान वाहिद को दबोचकर पुलिस पड़ोसी शहजाद के मकान में घुस गई। शहजाद का आरोप हे कि गाली गलौज करते हुए पुलिस ने पहले उसके भाइयों आबाद और आजाद के साथ मारपीट की। फिर शहजाद को हिरासत में ले लिया। अभी पुलिस धरपकड़ कर ही रही थी कि गांववाले इकट्ठे हो गए और उन्होंने पुलिस पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। वाद-विवाद से मामला मारपीट तक पहुंचा तो ग्रामीणों ने पुलिस घेरकर हाथापाई शुरू कर दी। किसी तरह भागकर पुलिसकर्मियों ने अपनी जान बचाई। हिरासत में लिए गए दोनों आरोपियों को उपद्रवियों ने छुड़ा लिया।

थाना घेरा-पथराव, जबाव में फायरिंग

रात्रि की घटना का विरोध करते हुए शाहजमाल के ग्रामीणों ने शुक्रवार प्रात: साढ़े आठ बजे महिलाओं को साथ लेकर थाने पर धावा बोल दिया। राजस्थान पुलिस की दबिश के विरोध में हंगामा करते हुए ग्रामीणों ने पथराव शुरू कर दिया। एक बार उपद्रवियों ने जो हंगामा शुरू किया तो रूके नहीं और देखते ही देखते पूरे परिसर में फर्श पर ईट-पत्थर दिखाई दे रहे थे। ग्रामीणों हमले से अनजान पुलिसकर्मियों को किसी तरह भागकर जान बचानी पड़ी। कुछ युवकों ने थाने के गेट पर आग जलाने की कोशिश की, प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक भीड़ ने थाने को फूंकने की कोशिश भी की। स्थिति नियंत्रण में खोने पर पुलिसकर्मियों ने मोर्चा संभाला। कई राउंड हवाई फायर कर उपद्रवियों को थाना परिसर से खदेड़ा गया।

उपद्रवियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

सीओ किठौर रीतेश कुमार सिंह ने बताया कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। थाने पर हमला करने के आरोप में 15 नामजद और करीब 50 अज्ञात के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं इंस्पेक्टर सुमेर सिंह यादव ने पथराव की घटना से इंकार किया है। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनकारियों की शिकायत पर मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

राजस्थान से की थी चोरी

राजस्थान के अजमेर जिले की व्यांवर और राजसमंद जिले के राजनगर और कांकरौली के लगभग दस इलेक्ट्रानिक्स उपकरण शोरूम से साढ़े तीन लाख रुपये समेत करोड़ों रुपये का माल चोरी हो गया था, जिसके खुलासे के लिए वहां की पुलिस मंगलवार से किठौर थाने में डेरा डाले हुए है। घटनास्थल से प्राप्त चोरों की लोकेशन के आधार पर क्राइम ब्रांच की टीम ने अपने साथ लाए शाहजमाल निवासी भूरे की निशानदेही पर ललियाना से वारदात में प्रयुक्त कैंटर बरामद किया था। चार दिन की मशक्कत के बाद भी चोरी का माल बरामद नहीं हो सका।