AUGASTYAMUNI: सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक फोटो और एक युवती के साथ कथित दुराचार करने के पोस्ट को लेकर रुद्रप्रयाग जिले के अगस्त्यमुनि में जमकर बवाल हुआ। राजकीय महाविद्यालय के स्टूडेंट, व्यापारी और आसपास के लोगों ने अगस्त्यमुनि में प्रदर्शन किया। इस दौरान भीड़ में शामिल शरारती तत्वों ने मुख्य बाजारों में समुदाय विशेष की दुकानों को निशाना बनाते हुए उनमें आग लगा दी। प्रशासन ने 12 दुकानों में आगजनी की पुष्टि की है। फोटो पोस्ट करने के सिलसिले में पुलिस ने तीन युवकों को गिरफ्तार किया है। दूसरी तरफ, आगजनी के आरोप में 14 लोगों के खिलाफ मुकदमे दर्ज किए गए हैं। अगस्त्यमुनि में धारा 144 लागू कर दी गई है।

 

दुकानों पर बोला धावा, आगजनी

फाइडे को आपत्तिजनक पोस्ट का पता चलने पर सैंकड़ों की संख्या में महाविद्यालय के स्टूडेंट, व्यापारी और आसपास के लोग विजयनगर में एकत्र हुए। उन्होंने आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर अगस्त्यमुनि थाने तक जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया। इस दौरान कुछ शरारती तत्वों ने समुदाय विशेष की दुकानों पर धावा बोल दिया। देखते ही देखते भीड़ ने फल, सब्जी, फर्नीचर, कॉस्मेटिक की दर्जनभर दुकानें आग के हवाले कर दी गई। विरोध स्वरूप अगस्त्यमुनि बाजार बंद रहा। प्रदर्शनकारियों का कहना था सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट समुदाय विशेष के तीन युवकों ने की। वह पहले भी इस तरह की हकरतें कर चुके हैं। कुछ दिन पहले क्षेत्र की एक युवती के साथ दुष्कर्म भी किया गया था, लेकिन पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की। आगजनी के बाद पुलिस हरकत में आई।

 

डीएम और एसएसपी का अगस्त्यमुनि में डेरा

डीएम और एसएसपी अगस्त्यमुनि में डेरा डाले हुए हैं। प्रदर्शनकारी आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे थे। डीएम मंगेश घिल्डियाल ने कहा फेसबुक पर जो युवक-युवती का फोटो पोस्ट किया गया है, उनके चेहरे नहीं दिखाई दे रहे हैं। कुछ दिन पहले किसी युवती के साथ दुराचार की बात भी अभी तक की पड़ताल में अफवाह निकली। इस संबंध में कोई शिकायत भी दर्ज नहीं है। इस प्रकार की अफवाह फैलाने वाले के खिलाफ कड़ी कारवाई की जाएगी। इधर, पुलिस ने दोपहर में तीन युवकों को हिरासत में लिया था। उन पर एक किशोरी के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप है। आरोपितों में महकार सिंह निवासी नवादा, जिला अमरोहा उत्तर प्रदेश, सोनी कुमार निवासी रूहालिका, हरिद्वार और शेरपुर, जिला अमरोहा उत्तर प्रदेश निवासी एक नाबालिग शामिल है। देर रात किशोरी अपनी मां के साथ थाने पहुंची और बयान दर्ज कराए। इसके साथ ही आगजनी और तोड़-फोड़ में राजकीय महाविद्यालय अगस्त्यमुनि के छात्रसंघ अध्यक्ष हार्दिक बड़थ्वाल, प्रीतम, अनूप सेमवाल, हैप्पी, आशीष, विकास डिमरी, गौरव बमोला, विक्की, आनन्द, अनिल कोठियाल नामजद किए गए हैं। पुलिस ने सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के मामले में आशीष थापा, स्वामी दर्शन भारती, अमित और पूनम के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।