गाड़ी खरीदने से 14 दिन पहले करानी होगी वीआईपी नंबर की बुकिंग

Meerut. वीआईपी नंबर के शौकिनों के लिए परिवहन विभाग ने ऑनलाइन वीआईपी नंबरों की नीलामी प्रक्रिया शुरु कर दी है. ऐसे में अब वाहन मालिकों को भी वीआईपी नंबर लेने के लिए अधिक जद्दोजहद करनी होगी. इस प्रक्रिया के तहत अब गाड़ी खरीदने से पहले वीआईपी नंबर बुक कराना पडेगा. क्योंकि नंबर अलॉट कराने के लिए गाड़ी की डिटेल भी देनी होगी.

लग जाएंगे 14 दिन

दरअसल वीआईपी नंबर के लिए विभाग द्वारा ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया इस सप्ताह शुरु की गई है. ऐसे में आवेदक गाड़ी खरीदने से पहले ही नंबर बुक कराकर लॉक कर सकते हैं. इसलिए परिवहन विभाग ने वीआईपी नंबर को गाड़ी से करीब 14 दिन पहले बुक कराने की हिदायत दी है. क्योंकि नीलामी प्रक्रिया के तहत नंबर आवंटित होने में 14 से अधिक दिन का समय लग सकता है. ऐसे में आवेदक पहले ही नंबर बुक करा लें ताकि नंबर मिलते ही उसका प्रयोग कर सकें.

एक माह में करें प्रयोग

आरआई चंपा लाल निगम ने बताया कि वीआईपी नंबर अलाट होने के बाद आवेदक को अपने नंबर का एक माह के अंदर प्रयोग करना होगा. यदि आवेदक नंबर का प्रयोग नही करता तो नंबर रिजेक्ट कर दिया जाएगा. इसके लिए आवेदक की गाड़ी की डिटेल डीलर के माध्यम से पुष्ट कराई जाएगी. यदि आवेदक द्वारा नंबर अलॉट कराते समय गाड़ी की डिटेल या बुकिंग स्टेटस नहीं दिया गया तो नंबर कैंसल हो जाएगा.