- सिटी में रहने वाले राज्यसभा सांसद व एमएलसी का मोहल्ला भी विकास से अछूता

- सिटी के बेतियाहाता और मैत्रीपुरम मोहल्ले में टूटी रोड पर सफर करने को मजबूर है पब्लिक

GORAKHPUR: सिटी में मेयर व गोरखपुर शहर-देहात विधायक के मोहल्ले की हकीकत तो आपने देख ली। आप आपको हम ले चल रहे हैं सिटी के उन दो मोहल्लों में जिनमें राज्यसभा सांसद और एमएलसी रहते हैं। इन पर सदन में पब्लिक की समस्याएं उठाने की जिम्मेदारी है लेकिन ये अपने मोहल्ले की विकास की जिम्मेदारी तक नहीं निभा पाए। सिटी के बेतियाहाता और मैत्रीपुरम् मोहल्ले की पब्लिक को इस बात की तो खुशी है कि उनके मोहल्ले में माननीय रहते हैं लेकिन इस बात का मलाल भी है कि उनके पास अपना फंड होने के बाद भी मोहल्ले में रोड, नाली की समस्या बनी हुई है।

----------------

बेतियाहाता :

राज्यसभा सांसद शिव प्रताप शुक्ल का मोहल्ला

दैनिक जागरण- आई नेक्स्ट की टीम सोमवार को बेतियाहाता मोहल्ले में पहुंची। यहां राज्यसभा सांसद शिव प्रताप शुक्ल का आवास है। कुछ अन्य माननीय, फेमस डॉक्टर्स के रहने के चलते यह मोहल्ला सिटी के वीआईपी मोहल्लों में शुमार होता है। रीड साहब धर्मशाला के सामने ही भाजपा से राज्य सभा सांसद शिव प्रताप शुक्ल का आवास है। घर के सामने ही मेन रोड है जिस पर जाम लगा हुआ था। लगभग एक साल पहले यहां से 100 मीटर दूर भगत सिंह चौराहा के चौड़ीकरण का कार्य शुरू हुआ, लेकिन बिजली विभाग की लापरवाही के कारण अधर में लटका है। इस कारण जाम यहां आम है। एरिया की कई गलियों में क्लीनिक और हॉस्पिटल की भरमार है लेकिन गाडि़यां खड़ी करने के लिए पार्किंग नहीं है जिससे जाम की समस्या आज तक खत्म नहीं हो पाई।

पार्क तो है लेकिन काम अधूरा

सांसद के मोहल्ले में नालों की सफाई का भी कोरम ही पूरा किया गया है। हालांकि वाटर लॉगिंग की समस्या यहां बहुत अधिक नहीं है। सांसद के घर से कुछ ही दूर पर जमुनालाल बजाज पार्क है। इस पार्क के सौंदर्यीकरण का काम एक साल पहले ही पीपीपी मॉडल के तहत एक एनजीओ को दिया गया, लेकिन अभी तक आधा ही काम हो पाया है।

सांसद का मोहल्ला

- नालियां सिल्ट से पटी हुई हैं।

- पार्क का काम अधूरा है।

- जाम की समस्या आम बात है।

- चौराहा चौड़ीकरण का काम पेंडिंग है।

कॉलिंग

मोहल्ले में माननीय के होने का क्या फायदा कि अधिकारी अपनी मनमानी से बात नहीं आते? तमाम काम अधूरे पड़े हैं लेकिन कोई देखने वाला नहीं है।

मनोज कुमार, दुकानदार

सबसे अधिक दिक्कत जाम से होती है। चिलचिलाती धूप हो या बारिश, यहां जाम में फंस गए तो हालत खराब हो जाती है। आज तक यह प्रॉब्लम दूर नहीं हुई।

- मुन्ना ठकुराई, प्रोफेशनल

----------

राज्य सभा सांसद शिव प्रताप शुक्ल से सवाल-जवाब

--------------------------

मैत्रीपुरम :

एमएलएसी देवेन्द्र प्रताप सिंह का मोहल्ला

सिटी का मैत्रीपुरम मोहल्ला काफी बड़ा है। इसमें छोटे-छोटे कई मोहल्ले हैं जिनमें से एक श्यामाकुंज मोहल्ले में भाजपा के एमएलसी देवेंद्र प्रताप सिंह का आवास है। देवेन्द्र प्रताप सिंह चौथी बार एमएलसी हैं। आवास के आस-पास तो रोड अच्छी है, सुंदर पार्क भी है लेकिन यह विकास कुछ ही दूर में सिमट गया है। आवास से अधिकतम दो से तीन सौ मीटर दूर, राधा सत्संग भवन जाने वाली रोड टूटने लगी है। कुछ ही दूर पर जेल बाईपास शुरू हो जाता है। यहां नगर निगम की लापरवाही से रोड के किनारे ही कई जगह कूड़े गिरा दिए गए हैं।

वाटर लॉगिंग से होती परेशानी

मैत्रीपुरम् में जहां एमएलसी का आवास है, विकास वहीं तक सिमट कर रह गया है। मोहल्ले के अन्य एरिया में प्रॉब्लम की भरमार है। बारिश होते ही वाटर लॉगिंग हो जाती है। नाले बने हैं ताकि एरिया का पानी बाहर निकल जाए लेकिन बारिश होने पर हालत यह होती है कि गोड़धोईया नाले का पानी उल्टे लोगों के घर में चला जाता है। पूरे एरिया में एमएलसी आवास के सामने ही एक पार्क है, बाकी कहीं भी बच्चों के खेलने के लिए कोई पार्क नहीं है। कई जगह बच्चे रोड पर खेलते नजर आए।

एमएलसी का मोहल्ला

- सड़कें नीची होने से जल जमाव की समस्या है।

- एक ही पार्क है जबकि एरिया काफी बड़ा है।

- सड़कें टूटी हैं।

- बाई पास के किनारे ही कूड़े के ढ़ेर लगे हैं।

कॉलिंग

मोहल्ले की हालत बहुत ही खराब है। जिम्मेदार ध्यान देते तो मोहल्ले की सड़कों पर गड्ढे नहीं होते।

- मदन लाल साहनी, रिटायर्ड एंप्लाई

मोहल्ले में जल जमाव और गंदगी की बहुत प्रॉब्लम है, लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा। बारिश के बाद तो रोड पर पानी लग जाता है।

- अमर सिंह, स्टूडेंट

एमएलसी देवेन्द्र प्रताप सिंह से सवाल-जवाब

सवाल: आपके आवास के आस-पास तो कोई प्रॉब्लम नहीं लेकिन राधा सत्संग भवन रोड टूटी हुई है।

जवाब: इसके लिए नगर निगम से बात की गई है। रोड बनवाने के लिए कहा गया है।

सवाल: आबादी के बीच जेल बाईपास के किनारे कूड़ादान बना दिया गया है?

जवाब: सफाई के लिए नगर निगम जिम्मेदार है। अगर जेल बाईपास पर निगम द्वारा कूड़ा गिराया जा रहा है तो उससे बात की जाएगी।