बुखार और वायरल के मरीजों की भीड़ सबसे अधिक

डाक्टर्स चेंबर के बाहर लग रही लंबी लाइनें

BAREILLY

मौसम बदलने के साथ ही डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। थर्सडे को हॉस्पिटल खुलने के साथ ही मरीजों की भारी भीड़ देखने को मिली। मरीजों में सबसे ज्यादा लोग बुखार और वायरल से ग्रस्त थे, जो डाक्टर्स चेंबर के बाहर लाइन लगाए खड़े दिखाई दे रहे थे। थर्सडे को डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में 2700 बुखार और वायरल के नए मरीज पहुंचे। ये आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। मरीजों की भीड़ को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने कोई इंतजाम नहीं किया। ऐसे में, मरीजों को परेशानी का सामना भी करना पड़ा।

लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में बुखार और वायरल से ग्रस्त मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसका अंदाजा डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के रिकॉर्ड को देखकर ही लगाया जा सकता है। सैटरडे को हॉस्पिटल में पहुंचने वाले मरीजों की संख्या 2200 थी। वहीं संख्या बढ़कर अब 2700 तक पहुंच गई है।

मरीजों को करना पड़ा इंतजार

इलाज को हॉस्पिटल पहुंचे मरीजों को डाक्टर से मिलने के लिए लाइन में काफी इंतजार करना पड़ा। मरीजों की भीड़ होने के कारण डाक्टर भी मरीजों को जल्द देखकर भीड़ करना चाहते थे पर कहीं कोई गलती न हो जाए। इसके लिए मरीज को ठीक से चेक किया जा रहा था।

एक बेड पर दो मरीज

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में मरीजों की भीड़ लगातार बढ़ रही है। ऐसे में वार्डो में पड़े बेड पर दो मरीजों को एक ही बेड पर लिटाया जा रहा है। पर कहीं पर बेड न होने पर मरीजों को जमीन पर भी लिटाया जा रहा है।

बच्चे का जमीन पर हो रहा इलाज

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में बेड की कमी इस कदर हो गई है कि एक बच्चे का इलाज जमीन पर लिटाकर किया जा रहा है। जबकि उसके गर्दन में कोई संक्रमण है और उसके लिए जमीन से और भी गंभीर रूप ले सकता है। इसके लिए अस्पताल प्रशासन की ओर कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है।

दवा काउंटरों पर लग रही लंबी लाइन

डाक्टर इलाज कराने आए मरीजों को लिखी दवा लेने के लिए मरीजों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। हॉस्पिटल में बने दवा काउंटरों पर पांच खिड़कियां होने के बावजूद मरीजों को लंबी लाइन लगानी पड़ रही हैं। ऐसे में कई गंभीर मरीजों को अलग बैठकर लाइन खत्म होने का इंतजार करना पड़ रहा है।

वार्डो में बैठ रहे पशु

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में इस समय अव्यवस्थाएं हावी हैं ऐसे में मरीजों को इलाज से ज्यादा बीमारियां मिल रही हैं। हॉस्पिटल के वार्डो में पशु घूमते और बैठे दिखाई पड़ रहे हैं।

मौसम लगातार बदल रहा है। ऐसे में बच्चों और बूढ़ों को बाहर की चीजों को खाने से बचना चाहिए। मच्छरों को पनपने नहीं देना चाहिए।

डॉ। वागीश वैश्य, फिजीशियन