-जहदरा में पिछले एक सप्ताह से वायरल फीवर फैला

-पंद्रह छात्र-छात्राएं भी चपेट में, स्वास्थ्य विभाग बना

VIKASNAGAR (JNN) : तहसील क्षेत्र अंतर्गत धर्मावाला से सटे तिमली जंगल में बसी गुर्जर बस्ती जहदरा में पिछले एक सप्ताह से नौनिहालों में वायरल फीवर फैला हुआ है, जिसके चलते दो नौनिहालों की मौत हो चुकी है, जबकि पंद्रह स्कूली छात्र-छात्राएं भी इसकी चपेट में हैं। स्वास्थ्य विभाग की कोई भी टीम के नहीं पहुंचने से बीमारी के फैलने की प्रबल आशंका है। बीमारी का पता बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत स्कूल में चिकित्सकों की टीम पहुंचने पर चला चिकित्सकों बीमारी से ग्रसित बच्चों का प्राथमिक उपचार किया है।

बस्ती में चालीस परिवार रहते हैं

एक ओर सरकार गांवों को अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने का दावा कर रही है, वहीं दूसरी ओर समय पर इलाज नहीं मिलने से वायरल फीवर से बच्चे दम तोड़ रहे हैं। राजधानी से मात्र चालीस किमी की दूरी पर तहसील क्षेत्र के धर्मावाला के तिमली जंगल में गुर्जर बस्ती जहदरा है, जहां सुविधा के नाम पर सरकार ने मात्र एक प्राथमिक स्कूल खोला हुआ है। बस्ती में चालीस परिवार रहते हैं।

क्भ् जनवरी को मौत हो गई

यहां पिछले एक सप्ताह से वायरल फीवर फैला हुआ है, जिसके चलते इब्राहिम फ् पुत्र शमशेर की 8 जनवरी व नाजमा क् पुत्री मीर हसन की क्भ् जनवरी को मौत हो गई। इसके साथ ही प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले पंद्रह छात्र-छात्राएं भी वायरल फीवर की चपेट में हैं। एक सप्ताह से गांव में वायरल फीवर फैलने के बावजूद स्वास्थ्य विभाग की कोई भी टीम अभी तक मौके पर नहीं पहुंची।

तैनात मेडिकल टीम को सूचना दी

स्कूली छात्र-छात्राओं को वायरल फीवर होने पर विद्यालय के शिक्षक ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत तैनात मेडिकल टीम को सूचना दी, उसके बाद क्म् जनवरी को टीम विद्यालय में पहुंची, मगर विद्यालय बंद होने के चलते टीम ने गांव में जाकर नौनिहालों का परीक्षण किया और उन्हें प्राथमिक उपचार दिया। वहीं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से जुड़े चिकित्सक डा। अमित कटियार के अनुसार वायरल से पीडि़त बच्चों को दवा दे दी गयी है। सीएचसी विकासनगर के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा। वीके ढौंढियाल के अनुसार प्रभारी गुर्जर बस्ती में बाल रोग व अन्य विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम भेजी जाएगी।