मार्च में करा लिए थे साइन
नई दिल्ली (पीटीआई)। भारतीय क्रिकेट टीम के टॉप खिलाड़ी पिछले तीन महीने से अपनी बढ़ी हुई सैलरी का इंतजार कर रहे हैं। मार्च 2018 में बीसीसीआई ने सभी खिलाड़ियों से नए कांन्ट्रैक्ट में साइन कराया था। इसके अंतर्गत उनकी सैलरी में काफी इजाफा किया गया था मगर तीन महीने हो चुके इन खिलाड़ियों को अभी तक बढ़ी हुई सैलरी का इंतजार है। फिलहाल बोर्ड के अधिकारी शुक्रवार को मीटिंग कर इस बात पर चर्चा करेंगे। बताते चलें कि भारतीय टीम 23 जून से (आयरलैंड और इंग्लैंड) दौरे पर रवाना होगी, यह टूर तीन महीने लंबा चलेगा। ऐसे में 22 जून को प्रशासकों की समिति (COA) के विरोध में होने वाली बीसीसीआई की विशेष आम बैठक में यह मुद्दा चर्चा का अहम विषय होगा।

यहां फंसा है पेंच
बीसीसीआई के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी ने कहा, 'हां, कांन्ट्रैक्ट मेरे पास हैं। अगर बैठक में संशोधित सैलरी संरचना को मंजूरी मिल जाती है, तो मैं इस पर साइन कर दूंगा। मगर वे परमीशन नहीं देते हैं तो मेरे हाथ बंधे हैं। किसी भी नीतिगत फैसले को आम सभा की मंजूरी की जरूरत होती है और मैं नियम नहीं तोड़ सकता।' सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त सीओए ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वह इस बैठक को मंजूरी नहीं देते। उसने वेतन पाने वाले अधिकारियों को इसमें हिस्सा लेने पर भी रोक लगा दी थी लेकिन पैनल प्रमुख विनोद राय खिलाड़ियों के भुगतान में हो रही देरी से चिंतित हैं। उन्होंने कहा, 'मुझे व्यक्तिगत रूप से अच्छा नहीं लग रहा कि खिलाड़ियों को समय पर भुगतान नहीं हो रहा। मुझे जरा भी नहीं पता कि आम सभा का क्या फैसला होगा लेकिन लंबे समय से वित्तीय समिति के समक्ष प्रस्ताव रखा हुआ था। खिलाड़ियों के हस्ताक्षर के बाद इस अनुबंध की प्रति सचिव को भेज दी गई थी।'

ऐसा है नया कांन्ट्रैक्ट
बीसीसीआई ने इस साल खिलाड़ियों के अनुबंध में कुछ बदलाव किए हैं। पहले जहां खिलाड़ियों को चार कैटेगरी में बांटा जाता था। वहीं इस साल से 5 ग्रेड बना दिए गए हैं। A+ ग्रेड में सबसे ज्‍यादा 7 करोड़ रुपये सालाना, A में 5 करोड़ सालाना, B में 3 करोड़ सालाना जबकि C में खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये सालाना फीस मिलेगी। नए कांन्‍ट्रैक्‍ट के साथ ही खिलाड़ियों की भी अदला-बदली की गई है। धवन, बुमराह जैसे खिलाड़ियों का जहां प्रमोशन हुआ वहीं धोनी, अश्‍विन जैसे दिग्‍गजों को नीचे खिसका दिया गया।

2017 में इतना अच्‍छा खेले धवन की बढ़ गई 1300% सैलरी, धोनी भी रह गए पीछे

बीसीसीआई धोनी को क्‍यों दे रहा कम सैलरी, सामने आई वजह

Cricket News inextlive from Cricket News Desk