कानपुर। भारत-वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का आगाज रविवार से हो गया। गुवाहाटी में खेले गए पहले वनडे में भारत ने विंडीज को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। मेहमान वेस्टइंडीज द्वारा मिले 323 रन के लक्ष्य को भारत ने 2 विकेट खोकर आसानी से पा लिया। भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली (140) और रोहित शर्मा (नाबाद 152) ने शतकीय पारी खेली। यही नहीं दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले ही मैच में कई रिकॉर्ड बना दिए।

1. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने 246 रन की साझेदारी कर नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। एकदिवसीय क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए किसी भी भारतीय बल्लेबाजों द्वारा यह अभी तक की सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। इससे पहले साल 2009 में विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच 224 रन की साझेदारी हुई थी। मगर रोहित-कोहली की जोड़ी ने इसे तोड़ दिया।
ind vs wi : एक ही मैच में रोहित-कोहली ने मिलकर बना दिए ये 10 रिकॉर्ड
2. रोहित और कोहली ने मिलकर वनडे में पांच बार 200 या उससे ज्यादा रन की पार्टनरशिप की है, यह भी एक रिकॉर्ड है। दुनिया में किसी भी टीम के बल्लेबाजों ने यह कारनामा पांच बार नहीं किया है। हालांकि विराट-रोहित ने लक्ष्य का पीछा करते हुए पहली बार डबल सेंचुरी की पार्टनरशिप की, इससे पहले चार बार उन्होंने पहली पारी में यह कारनामा किया था।

3. विराट कोहली बतौर कप्तान वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए। विराट ने इस मैच में कप्तान रहते हुए 14वीं सेंचुरी जमाई। उनसे आगे अब सिर्फ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग हैं जिनके नाम कप्तानी में 22 शतक दर्ज हैं। वैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि पोंटिंग को 22 शतक लगाने के लिए 220 पारियों में कप्तानी करनी पड़ी थी जबकि कोहली ने 50 पारियों में 14 शतक ठोंक दिए। हालांकि ओवरऑल कोहली का वनडे में यह 36वां शतक है।
ind vs wi : एक ही मैच में रोहित-कोहली ने मिलकर बना दिए ये 10 रिकॉर्ड
4. विराट कोहली ने चेज करते हुए 75 पारियों में 20 बार शतक बनाया है जोकि सचिन के शतकों से 6 शतक ज्यादा है। सचिन के नाम लक्ष्य का पीछा करते हुए 14 शतक दर्ज हैं। यही नहीं चेज मास्टर कोहली का दूसरी पारी में बल्लेबाजी औसत 98.25 का है। जब बात बड़े लक्ष्य की हो तो 300 से ज्यादा का लक्ष्य चेज करने में विराट ने 8 बार शतक लगाया है, जबकि विश्व में कोइ्र भी बल्लेबाज चार से आगे नहीं बढ़ा।

5. रोहित दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे में 6 बार 150 या उससे अधिक स्कोर बनाया। इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन ने अपने वनडे करियर में 5 बार 150 या उससे अधिक की पारी खेली। सचिन के अलावा ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने भी 5 बार यह कारनामा किया था। मगर रोहित अब सभी से आगे निकल गए।
ind vs wi : एक ही मैच में रोहित-कोहली ने मिलकर बना दिए ये 10 रिकॉर्ड
6. रोहित का यह 20वां वनडे शतक है और यहां तक पहुंचने वाले सबसे तेज बल्लेबाजों में वह चौथे नंबर पर आ गए। रोहित ने 20 शतक लगाने के लिए 183 पारी खेलीं। जबकि हाशिम अमला (108), विराट कोहली (133), एबी डिविलियर्स (175) उनसे आगे हैं।

7. वनडे क्रिकेट में यह 6वां मौका है जब किसी एक पारी में दो बल्लेबाजों ने 140 या उससे ज्यादा रन बनाए। रोहित ने इस मैच में नाबाद 152 रन बनाए जबकि विराट कोहली 140 रन बनाकर आउट हुए।

8. 300 या उससे ज्यादा रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत का रन रेट 7.73 का है। यही नहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ किसी भी टीम द्वारा यह दूसरा सबसे सफल चेज रहा।
ind vs wi : एक ही मैच में रोहित-कोहली ने मिलकर बना दिए ये 10 रिकॉर्ड
9. हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित ने इस मैच में 8 छक्के लगाए। यह चौथा मौका है जब किसी एकदिवसीय मैच में रोहित ने यह कारनामा किया। उनके आगे सिर्फ क्रिस गेल हैं जो चार से ज्यादा बार यह मुकाम हासिल कर चुके। हालांकि भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो धोनी और युसुफ पठान हैं जिन्होंने किसी वनडे में 8 या उससे ज्यादा छक्के लगाए, हालांकि इन्होंने यह सिर्फ दो बार किया।

10. रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में वह 152 रन बनाकर नाबाद लौटे। इसी के साथ रोहित विंडीज के खिलाफ सबसे बड़ी वनडे पारी खेलने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए। पहला नाम पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग का आता है जिन्होंने 219 रन बनाए थे।

Ind vs Wi : वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में भारत को इस वजह से मिली जीत

Ind vs Wi : वनडे में रोहित ने इतनी बार 150 रन बना दिए कि रिकॉर्ड बन गया

Cricket News inextlive from Cricket News Desk