कानपुर। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा टेस्ट भारत 60 रन से हार गया। इसी के साथ विराट के हाथों से सीरीज भी 1-3 से निकल गई। अब पांचवां टेस्ट ओवल में होगा जहां भारत जीत भी जाए फिर भी सीरीज अपने नाम नहीं कर सकता। यानी कि कप्तान कोहली का इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीत का सपना अधूरा रह गया। अब टीम इंडिया चार साल बाद इंग्लैंड का दौरा करेगी। खैर इसमें अभी काफी वक्त है मगर दुनिया के हर मैदान पर जीत के झंडे गाड़ने वाले कोहली इंग्लैंड आकर फेल हो गए। वैसे इंग्लिश जमीं पर टेस्ट सीरीज हारने वाले वह 11वें भारतीय कप्तान हैं। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, भारत ने इंग्लैंड में मौजूदा सीरीज मिलाकर कुल 18 टेस्ट सीरीज खेली जिसमें 14 में हार और 3 में जीत मिली, जबकि एक सीरीज ड्रा रही।

ये है इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज हारने वाले भारतीय कप्तान

विराट के अलावा इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज हारने वाले ये हैं 11 भारतीय कप्तान
1. विराट कोहली
इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज हारने वाले मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं। पांच मैचों की इस सीरीज का अंतिम मैच अभी बाकी है। मगर भारत के हाथों से यह सीरीज निकल गई। विराट सेना इस सीरीज में 1-3 से पीछे है और आखिरी मैच जीतकर भी वह सीरीज में आगे नहीं निकल पाएंगे।

2. एमएस धोनी
भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार रहे महेंद्र सिंह धोनी भी टीम इंडिया को इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज नहीं जिता पाए। यही नहीं धोनी दो बार 2011 और 2014 में इंग्लैंड खेलने गए और हर बार हार कर आए। 2011 में माही ने 0-4 से टेस्ट सीरीज गंवाई थी तो वहीं 2014 में 1-3 से हारे थे।

3. मोहम्मद अजहरुद्दीन
भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और टीम इंडिया के कप्तान रहे मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम भी इंग्लैंड में दो बार टेस्ट सीरीज हारने का रिकॉर्ड है। अजहर ने 1990 में 0-1 से सीरीज गंवाई थी तो वहीं 1996 में भी उन्हें 0-1 से टेस्ट सीरीज से हाथ धोना पड़ा था।

4. सुनील गावस्कर
लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और कप्तान सुनील गावस्कर के नाम भी इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज हारने का रिकॉर्ड दर्ज है। गावस्कर ने 1982 में 0-1 से सीरीज गंवा दी थी।

5. श्रीनिवास वेंकटराघवन
साल 1979 में भारत के पूर्व कप्तान वेंकटराघवन टीम इंडिया को लेकर इंग्लैंड दौरे पर गए थे जहां उन्हें चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-1 से हार मिली थी।

6. अजीत वाडेकर
पूर्व भारतीय कप्तान अजीत वाडेकर के नाम इंग्लैंड में पहली टेस्ट सीरीज 1971 में जीतने का रिकॉर्ड तो है मगर अपने दूसरे दौरे में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। 1974 में जब वह तीन मैचों की सीरीज खेलने इंग्लैंड गए तो उन्हें सभी मैचों में शिकस्त मिली और सीरीज 0-3 से गंवानी पड़ी।

7. मंसूर अली खान पटौदी
भारत के बेहतरीन बल्लेबाज और कप्तान रहे मंसूर अली खान पटौदी का भी इंग्लैंड में जादू नहीं चला। साल 1967 में इंग्लैंड में उन्हें तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा।

8. दत्ता गायकवाड़
पूर्व भारतीय कप्तान दत्ता गायकवाड़ ने 1959 में भारतीय टीम की कप्तानी की थी और इंग्लैंड में खेली गई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-5 से करारी हार मिली थी।

9. विजय हजारे
भारत के पूर्व कप्तान विजय हजारे 1952 में टीम इंडिया को लेकर इंग्लैंड दौरे पर गए और उन्हें वहां 0-3 से टेस्ट सीरीज हारनी पड़ी।

10. इफ्तिखार अली खान पटौदी
साल 1946 में पूर्व भारतीय कप्तान इफ्तिखार अली खान के हाथों में टीम इंडिया की कमान थी। तब भारत को इंग्लैंड में 0-1 से टेस्ट सीरीज में हार मिली थी।

11. महाराज ऑफ विजयनगर
साल 1936 में पूर्व भारतीय कप्तान महाराज ऑफ विजयनगर को इंग्लैंड में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 0-2 से हार झेलनी पड़ी थी।

12. सीके नायडू
भारत के पहले टेस्ट कप्तान सीके नायडू ने इंग्लैंड का पहला दौरा 1932 में किया था और तब उन्हें 0-1 से टेस्ट सीरीज हारनी पड़ी थी।

इन 5 वजहों के चलते साउथैम्पटन टेस्ट ही नहीं सीरीज भी हार गया भारत

विराट की बल्लेबाजी काम न आई, चौथा टेस्ट 60 रन से हारने के बाद भारत ने सीरीज भी गंवाई

Cricket News inextlive from Cricket News Desk