कानपुर। भारत बनाम इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी टेस्ट शुक्रवार से ओवल में शुरु हो गया। मैच के पहले दिन इंग्लिश कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। इसी के साथ विराट कोहली एक टेस्ट सीरीज में पांचो टॉस हारने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गए। विराट मौजूदा टेस्ट सीरीज में एक भी मैच में टॉस नहीं जीत पाए। शायद भारत के सीरीज हार की बड़ी वजह यह भी है। वहीं दूसरी ओर जो रूट पांचो टॉस जीतने वाले पहले इंग्लिश कप्तान बन गए।
एक टेस्ट सीरीज में पांचो टॉस जीतने वाले इकलौते भारतीय कप्तान कौन हैं?
कोहली सहित ये 3 कप्तान रहे बदनसीब

टॉस के मामले में विराट कोहली हमेशा से बदनसीब रहे हैं। सिर्फ टेस्ट ही नहीं वनडे और टी-20 में भी कोहली की किस्मत साथ नहीं देती। ओवल टेस्ट में टॉस हारने के बाद विराट कोहली ने कहा, 'मुझे लगता है सिक्के के दोनों ओर हेड होना चाहिए। यही एक तरीका है जिससे मैं टॉस जीत सकता हूं।' वैसे आपको बता दें विराट के अलावा लाला अमरनाथ और कपिल देव भी हैं जिनके नाम यह अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज है। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, अमरनाथ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1948 में पांच टेस्ट मैचों में टॉस गंवाया था। वहीं कपिल देव ने भी यह रिकॉर्ड कैरेबियाई टीम के ही खिलाफ 1982 में किया था।
एक टेस्ट सीरीज में पांचो टॉस जीतने वाले इकलौते भारतीय कप्तान कौन हैं?
जीतने वाला है इकलौता कप्तान

भारत की तरफ से जहां टॉस हारने वाले तीन कप्तान हैं वहीं जीतने वाला सिर्फ एक। जी हां नवाब पटौदी भारत के इकलौते कप्तान हैं जिन्होंने टेस्ट सीरीज के सभी पांच मैचों में टॉस जीते। भारत के इस पूर्व कप्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ 1963-64 में हर मैच में टॉस अपने नाम किया था। उस समय इंग्लैंड के कप्तान माइक स्मिथ थे।

सीरीज का 5वां टेस्ट कभी नहीं जीता भारत, क्या विराट बदल पाएंगे इतिहास?

ओवल है वो मैदान जहां सचिन नहीं इस भारतीय गेंदबाज के बल्ले से निकला है शतक

Cricket News inextlive from Cricket News Desk