कानपुर। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेला गया। भारत ने इस मैच में मेजबान इंग्लैंड को 203 रनों से मात दी। बतौर कप्तान विराट की यह 22वीं टेस्ट जीत है। उन्हें 2014 में टेस्ट कप्तानी मिली थी और पिछले चार सालों में वह उस मुकाम तक पहुंच गए जहां कोई भारतीय टेस्ट कप्तान आज तक नहीं पहुंचा। हालांकि भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान एमएस धोनी माने जाते हैं मगर विराट ने एक रिकॉर्ड में उन्हें भी पछाड़ दिया।

सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत कोहली का
ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, विराट ने अब तक कुल 38 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। जिसमें उन्हें 22 मैचों में जीत मिली है जबकि सिर्फ 7 मैच वह हारे। वहीं 9 मैच ड्रा रहे। आंकड़ो पर नजर डालें तो टेस्ट में विराट को बतौर कप्तान 57.89 परसेंट जीत मिली है। इतनी जीत आज तक किसी भारतीय कप्तान को नहीं मिली है। एमएस धोनी के खाते में जहां 45 परसेंट जीत है तो वहीं सौरव गांगुली को पांच साल के टेस्ट कप्तान के करियर में 42 परसेंट जीत मिली है।
86 सालों में भारत को नहीं मिला विराट जैसा कप्तान,धोनी-गांगुली भी नहीं बना पाए थे ये कीर्तिमान
सौरव गांगुली से आगे निकले कोहली
नॉटिंघम टेस्ट जीतने के साथ ही विराट कोहली ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पछाड़ दिया है। अभी तक भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तानों की सूची में विराट तीसरे नंबर पर थे मगर नॉटिंघम जीतने के बाद वह सौरव गांगुली को पीछे हटाकर दूसरे नंबर पर आ गए। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, गांगुली ने जहां 21 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की थी तो विराट के खाते में 22 जीत आ गई हैं।

किस कप्तान ने जीते हैं सबसे ज्यादा मैच

86 सालों के भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं। धोनी ने सबसे ज्यादा 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है जिसमें उन्हें 27 में जीत मिली जबकि 18 मैच वो हार गए थे। वहीं 15 मैच बेनतीजा रहे थे। आपको बता दें कि साल 2014 में धोनी ने न सिर्फ कप्तानी बल्कि टेस्ट क्रिकेट से भी संन्यास ले लिया था।

इंग्लैंड में 7वीं बार कोई टेस्ट मैच जीता है भारत

पूरा स्टेडियम खाली था बस अनुष्का बैठकर देख रहीं थी कोहली का मैच

Cricket News inextlive from Cricket News Desk