कानपुर। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कल अपना 30वां बर्थडे मनाया। इसी के साथ विराट अब और ज्यादा परिपक्व खिलाड़ी बन गए। यह सिर्फ उनकी उम्र में नहीं बल्कि खेल में भी झलकता है। विराट समय के साथ नए रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे। 30 की उम्र में आते-आते वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बन चुके हैं मगर इस एज में सचिन कितना आगे या पीछे थे, यह जानकारी काफी रोचक हो सकती है। तो आइए जानें 30 की उम्र में सचिन-कोहली में किसने बना लिए थे ज्यादा रन..
सचिन या कोहली? जानें किसने बनाए थे 30 की उम्र में सबसे ज्यादा रन
जानें कौन-किससे आगे
विराट और सचिन दोनों अपने-अपने समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं इसमें कोई दोराय नहीं। सचिन ने जहां 16 साल की उम्र से इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया था वहीं विराट ने 20 की उम्र में डेब्यू किया। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, 30 साल की उम्र तक आते-आते सचिन ने विराट से ज्यादा रन बना लिए थे। सचिन ने जहां कुल 21,030 रन बनाए थे वहीं विराट के बल्ले से 16,563 रन निकले। विराट सिर्फ टेस्ट ही नहीं वनडे में भी सचिन से रनों के मामले में पीछे हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन ने तब टेस्ट में 8811 और वनडे में 12,219 रन बना लिए थे। वहीं विराट के नाम अभी 6331 रन और 10,232 वनडे रन दर्ज हैं।

विराट बस वनडे शतक में आगे
क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर भले ही हर मामले में विराट से आगे हों। मगर शतक लगाने में वह कोहली से पीछे रह गए। 30 की उम्र तक सचिन ने जहां टेस्ट में 31 और वनडे में 34 शतक मारे थे। वहीं विराट ने वनडे में 38 और टेस्ट में 24 सेंचुरी अपने नाम कर ली।
सचिन या कोहली? जानें किसने बनाए थे 30 की उम्र में सबसे ज्यादा रन
फिलहाल टीम से बाहर हैं कोहली

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली फिलहाल घर पर आराम फरमा रहे। विंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में उन्होंने टीम से बाहर रहने का फैसला लिया। विराट की जगह रोहित टीम इंडिया की कमान संभाल रहे। कोहली की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा का टी-20 रिकॉर्ड बेहतर बनता जा रहा। कोहली से तुलना की जाए तो टी-20 इंटरनेशनल में शुरुआती 10 मैचों में बतौर कप्तान रोहित का प्रदर्शन कोहली से अच्छा है। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, रोहित ने अब तक कुल 10 टी-20 मैचों में कप्तानी की है जिसमें 9 में उन्हें जीत मिली वहीं एक मैच सिर्फ हारे। वहीं विराट की बात करें तो कोहली ने शुरुआती 10 मैचों में सिर्फ 6 मैच जीते थे और 3 मैच उनके हाथ से निकल गए थे।

10,000 रन तो खुद के हैं, मगर टीम के लिए सचिन-कोहली में किसने ज्यादा रन बनाए?

विराट की जगह रोहित को बनना चाहिए परमानेंट कप्तान, जीत के आंकड़े देख हो जाएंगे हैरान

Cricket News inextlive from Cricket News Desk