कानपुर। भारतीय टीम में हमेशा 'बदलाव नीति' पर भरोसा करने वाले कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में कोई चेंज नहीं किया है। तीसरे टेस्ट में जो भारतीय प्लेइंग इलेवन मैदान में उतरी थी, वही टीम इस बार भी है। यानी कि कोई खिलाड़ी अंदर-बाहर नहीं हुआ। विराट की कप्तानी में यह पहला मौका है जब उन्होंने लगातार दो टेस्ट में एक जैसी टीम रखी है। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, विराट कोहली को 2014 में भारतीय टेस्ट टीम की कमान मिली थी। तब से उन्होंने बतौर कप्तान 38 मैच खेले और हर बाद नई टीम रखी। मगर 39वें मैच में उन्होंने चार साल से चली आ रही परंपरा को तोड़ते हुए साउथैम्पटन टेस्ट में कोई बदलाव नहीं किया।

विराट कोहली की ऐसी थी सोच

विराट कोहली के बार-बार टीम बदलने को लेकर उन पर पहले काफी सवाल उठ चुके थे। तीसरे टेस्ट से पहले प्रेस कांफ्रेंस में उनसे ऐसा ही एक सवाल पूछा गया था तब विराट का जवाब था कि हमारे लिए सबसे जरूर है मैच जीतना। इसके लिए किसी खिलाड़ी का करियर बिगड़़ रहा है तो बिगड़े। यह एक अजीबोगरीब बयान होगा मगर हम सिर्फ जीत और जीत चाहते हैं। हालांकि विराट ने अपने खिलाड़ियों को सपोर्ट करते हुए कहा था कि टीम में बदलाव से खिलाड़ी के करियर पर असर पड़ेगा यह आपको लगता है मुझे नहीं। मैंने कभी नहीं सोचा कि किसी खिलाड़ी का करियर बर्बाद हो। मैं बस बेस्ट प्लेइंग इलेवन उतारने पर विश्वास रखता हूं। मेरे खिलाड़ी टीम के हिसाब से उसमें अपना पूरा योगदान देते हैं। खैर पिछले मैच में जीत के बाद विराट को अपने खिलाड़ियों पर ज्यादा भरोसा हो गया और जब सीरीज में 1-2 से पिछड़ रहे हैं तो विराट ने टीम में बदलाव न करना ही बेहतर समझा।
चार साल में पहली बार कोहली ने नहीं बदली टीम,पहले हर टेस्ट में बदल देते थे खिलाड़ी
भारत की प्लेइंग इलेवन
शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन
एलिस्टर कुक, कीटन जेनिंग्स, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, सैम कुर्रन, आदिल राशिद, स्टूअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

भारत-इंग्लैंड चौथे टेस्ट में कोहली ये दो रिकॉर्ड बनाकर बन जाएंगे 'विराट'

जिस मैदान पर होगा भारत-इंग्लैंड चौथा टेस्ट, वहां कोई भारतीय बल्लेबाज नहीं लगा पाया शतक

Cricket News inextlive from Cricket News Desk