कानपुर। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेला गया तीसरा वनडे भारत ने सात विकेट से जीत लिया। इसी के साथ विराट सेना ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। भारत की ऑस्ट्रेलियाई जमीं पर यह पहली द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत है। हालांकि इससे पहले कई भारतीय कप्तान वहां खेलने गए मगर किसी को जीत नहीं मिली।

विराट से पहले 6 भारतीय कप्तान खेले चुके ऑस्ट्रेलिया में

ऑस्ट्रेलियाई जमीं पर विराट से पहले टीम इंडिया की कमान कुल 6 भारतीय कप्तान संभाल चुके थे। इसमें सुनील गावस्कर, कपिल देव, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और एमएस धोनी का नाम शामिल हैं। धोनी को छोड़ दिया जाए तो बाकी कप्तानों ने कभी द्विपक्षीय सीरीज तो नहीं खेली मगर ऑस्ट्रेलिया में ट्राई सीरीज या वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंटों में भारत को कोई नहीं जीत दिला पाया था। मगर विराट ने पिछले 39 सालों से चला आ रहा सूखा अब खत्म कर दिया है।
ऑस्ट्रेलिया में पहली वनडे सीरीज जीतने में भारत के इतने कप्तान बदल गए,39 साल से था इंतजार
1980 में खेले थे पहली बार
भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहला वनडे साल 1980 में खेला था। उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान सुनील गावस्कर थे। यह एक ट्राई सीरीज थी जिसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया के अलावा न्यूजीलैंड ने भी हिस्सा लिया। भारत ने पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 दिसंबर 1980 को खेला और पहले ही मैच में टीम इंडिया ने 66 रनों से जीत दर्ज की। हालांकि सीरीज के बाकी मैचों में भारत का प्रदर्शन थोड़ा खराब रहा और टीम फाइनल से बाहर हो गई। खिताबी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड के बीच हुअा जिसमें मेजबान टीम ने बाजी मारी।
ऑस्ट्रेलिया में पहली वनडे सीरीज जीतने में भारत के इतने कप्तान बदल गए,39 साल से था इंतजार
2008 में पहली बार मिली ट्राई सीरीज में जीत
भारत ने ऑस्ट्रेलियाई जमीं पर कई ट्राई सीरीज खेली हैं। इसमें पहली सीरीज जीत 2008 में मिली। तब भारतीय टीम की कमान एमएस धोनी के हाथों में थी। इस ट्राई सीरीज में ऑस्ट्रेलिया, इंडिया और श्रीलंका ने हिस्सा लिया। भारत ने कुल छह मैच खेले जिसमें तीन में जीत मिली। फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया जिसमें भारत ने 9 विकेट से जीत दर्ज कर इतिहास रचा।

10 साल तक करना पड़ा इंतजार
2008 में ट्राई सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में त्रिकोणीय या द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने में दस साल इंतजार करना पड़ा। इस बीच भारत ने 2011 और 2014 में ट्राई सीरीज खेली मगर भारत फाइनल में नहीं पहुंच पाया था। इसके अलावा 2016 में भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली थी। ऑस्ट्रेलिया में यह भारत की पहली द्विपक्षीय सीरीज थी मगर टीम इंडिया को 1-4 से हार का सामना करना पड़ा। खैर अब 2019 में विराट सेना ने ऑस्ट्रेलिया में पहली वनडे सीरीज जीतकर ये सूखा भी खत्म कर दिया।
ऑस्ट्रेलिया में पहली वनडे सीरीज जीतने में भारत के इतने कप्तान बदल गए,39 साल से था इंतजार
कोहली का 'विराट' कारनामा
तीन मैचों की वनडे सीरीज जीतने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक अनोखा रिकाॅर्ड अपने नाम किया। विराट पहले ऐसे भारतीय कप्तान बने जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार वनडे और टेस्ट सीरीज जीती। बता दें कोहली ने इस ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती थी। पिछले 71 सालों में भारत के 28 टेस्ट कप्तान बदल गए थे मगर जीत विराट ने दिलवाई।

Ind vs Aus : भुवनेश्वर के खिलाफ फिंच सिर्फ सात गेंद पर लगा पाए बल्ला और 3 बार हुए आउट

मेलबर्न वनडे : ऑस्ट्रेलिया में 6 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने चहल, जानें पहला कौन था

Ind vs Aus : भुवनेश्वर के खिलाफ फिंच सिर्फ सात गेंद पर लगा पाए बल्ला और 3 बार हुए आउट

Cricket News inextlive from Cricket News Desk