कानपुर। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज बुधवार से हो गया। दोनों टीमों के बीच पहला मैच एजबस्टन में खेला गया। इंग्लिश कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, दिन समाप्त होने तक इंग्लिश टीम ने 285 रन पर 9 विकेट गंवा दिए थे। मेजबान टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 80 रन जो रूट ने बनाए हालांकि उन्हें विराट कोहली ने रन आउट कर पवेलियन भेज दिया। रूट के जाते ही विकेटों की झड़ी लग गई। कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सका। वैसे इंग्लिश बल्लेबाजों को सस्ते में समेटने का श्रेय भारतीय गेंदबाजों को जाता है मगर कप्तान विराट कोहली के एक थ्रो ने जब रूट को चलता किया उससे मैच पलट गया।
कोहली ने रूट से बदला लेने के लिए मारी गेंद,फिर की इंग्लिश कप्तान की बेइज्जती
कोहली के थ्रो ने रूट को चलता किया

इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज एलिस्टर कुक के 13 रन पर आउट हो जाने के बाद जेनिंग्स और रूट ने पारी को थोड़ा संभाला। जेनिंग्स 42 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बने। इसके बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मलान भी कुछ खास नहीं कर पाए। 8 रन के स्कोर पर शमी ने उन्हें एलबीडब्लयू आउट कर दिया। इसके बाद चौथे विकेट के लिए रूट और बेयरेस्टो के बीच लंबी साझेदारी हुई। यह जोड़ी खतरनाक बन ही रही थी कि विराट कोहली के एक थ्रो ने मैच का पासा पलट दिया। दरअसल 63वें ओवर में रूट ने लांग ऑन पर शॉट मारा और रन लेने के लिए भाग पड़े। मगर गेंद भारतीय कप्तान विराट कोहली के हाथों में थी उन्होंने सीधा थ्रो मारा जो विकेटों पर जा लगा और जो रूट रन आउट हो गए।
कोहली ने रूट से बदला लेने के लिए मारी गेंद,फिर की इंग्लिश कप्तान की बेइज्जती
बल्ला छोड़ने वाली हरकत का लिया बदला

जो रूट को आउट कर सबसे ज्यादा खुशी विराट कोहली को हुई। दरअसल विराट ने वनडे सीरीज में रूट की उस हरकत का बदला लिया जिससे उन्हें बेइज्जत होना पड़ा था। बता दें तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में जो रूट ने अपनी टीम को जिताया था। रूट ने शतक लगाकर बल्ला जमीन पर छोड़ दिया था। ये बात कोहली को अखर गई और इसका बदला विराट ने टेस्ट में लिया। रूट को रनआउट करने के बाद विराट ने भी हवा में हाथ उठाकर जमीन पर छोड़ने का इशारा किया। दरअसल कोहली यह इशारा रूट को कर रहे थे।
कोहली ने रूट से बदला लेने के लिए मारी गेंद,फिर की इंग्लिश कप्तान की बेइज्जती
रूट को बल्ला गिराने का हुआ था अफसोस

मैदान पर जो रूट ने भले ही जोश-जोश में बल्ला गिरा दिया था लेकिन बाद में उन्हें इस बात का काफी अफसोस हुआ। रूट का कहना था कि उनसे गलती हुई है। यह कार के टकराने जैसा था। ऐसा करने के बाद मुझे तुरंत पछतावा हुआ। यह मेरे द्वारा क्रिकेट के मैदान पर की गई सबसे निराशाजनक चीज है। खैर रूट को अपनी करनी पर पछतावा भले हुआ, मगर विराट ने इसका बदला जरूर ले लिया।
कोहली ने रूट से बदला लेने के लिए मारी गेंद,फिर की इंग्लिश कप्तान की बेइज्जती


विराट के सामने रूट की इस हरकत ने याद दिलाई 14 साल पुरानी 'दुश्मनी', क्या कोहली लेंगे बदला?

इंग्लैंड ने दिया था कोहली को गम, अब वहीं विराट बनेंगे टेस्ट में बल्लेबाज नंबर 1

Cricket News inextlive from Cricket News Desk