कानपुर। भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम में हुए तीसरे टेस्ट में एक ओर जहां भारत को 203 रनों से जीत मिली तो वहीं कप्तान कोहली का 'विराट' अवतार भी देखने को मिला। विराट ने इस मैच में कुल 200 रन बनाए। विराट को इस शानदार प्रदर्शन का इनाम भी मिला। न सिर्फ वह मैन ऑफ द मैच रहे बल्कि आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फिर से नंबर वन बल्लेबाज का खिताब हासिल कर लिया। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने गुरुवार को दुनिया के 10 सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाजों की लिस्ट जारी की, जिसमें विराट फिर से स्टीव स्मिथ को पछाड़ते हुए 937 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गए हैं। आपको बता दें कि विराट के टेस्ट करियर की यह हाईएस्ट रैंकिंग हैं।

937 अंकों के साथ नंबर वन विराट
विराट इस समय जहां खड़े हैं वहां आज तक कोई भारतीय बल्लेबाज नहीं पहुंच सका। आईसीसी की रैकिंग के मुताबिक विराट ने भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा अंक हासिल किए हैं। भारत को टेस्ट खेले 86 साल हो गए मगर कोई भी बल्लेबाज आज तक 937 अंक नहीं पा सका। यहां तक कि भारत के दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर भी इस मुकाम को हासिल करने से चूक गए। हालांकि विराट के आने से पहले यह रिकॉर्ड गावस्कर के नाम था मगर उनकी हाईएस्ट टेस्ट रैंकिंग 916 थी वहीं सचिन कभी भी 900 का आंकड़ा नहीं छू पाए। साल 2002 में मास्टर ब्लॉस्टर सचिन तेंदुलकर 898 अंकों के साथ करियर के हाईएस्ट प्वॉइंट पर पहुंचे थे मगर इससे आगे कभी नहीं बढ़ पाए।

डॉन ब्रैडमैन से अभी भी पीछे
विराट पहले टेस्ट मैच के बाद भी इस रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज हुए थे लेकिन दूसरे टेस्ट में फ्लॉप शो के बाद वह दूसरे स्थान पर खिसक गए थे लेकिन अब तीसरे टेस्ट के बाद वह दोबारा नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली के 937 अंक है, सबसे ज्यादा अंक के मामले में वह 11वें स्थान पर है। वहीं भारत की तरफ से वह सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाले बल्लेबाज है। टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा अंक हासिल करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के नाम है। साल 1948 में उन्होंने 961 पॉइंट हासिल किए थे। इसका बाद नंबर आता है बॉल टेंपरिंग के कारण एक साल का प्रतिबंध झेलने वाले स्टीव स्मिथ का, साल 2017 में एक समय स्मिथ के 947 अंक थे। हालांकि विराट कोहली भारत की तरफ से सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाले बल्लेबाज है।

हार्दिक पांड्या को भी मिला फायदा
तीसरे टेस्ट में गेंद और बल्ले से शानदर प्रदर्शन करने वाले हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी रैंकिंग में 8 स्थान की छलांग लगा कर 51वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वही गेंदबाजी में उन्होंने 23 स्थान की छलांग लगा कर 51वां स्थान हासिल किया। इसके अलावा ऑलराउंडर की रैंकिंग में भी वह 27 स्थान की छलांग लगा 17वां स्थान पर पहुंच गए।

विराट ने 7 बार ऐसे जिताया है टीम को, दुनिया का कोई भी कप्तान नहीं कर सका ऐसा


इंग्लैंड में सात टेस्ट जीतने में भारत के 33 कप्तान बदल गए

Cricket News inextlive from Cricket News Desk