कानपुर। पाकिस्तान में हुए आम चुनाव के बाद पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर इमरान खान चर्चा का विषय बन गए। इमरान ने प्रधानमंत्री के दावेदार के रूप में यह चुनाव लड़ा था और अभी तक जो नतीजे आए, उसमें वह सबसे आगे हैं। उम्मीद है कि वह ये चुनाव जीतकर पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री बन जाएंगे। इमरान को अगर पीएम की कुर्सी मिलती है तो वह पहले ऐसे क्रिकेटर होंगे जो किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष बने। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, इमरान ने साल 1992 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को चैंपियन बनाने के कुछ समय बाद ही क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। इमरान को अपने देश में क्रिकेट का सितारा कहा जाता है। उनके आने के बाद पाकिस्तान में क्रिकेट की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी थी।

इमरान खान से हुई थी कोहली की तुलना
वर्तमान समय में जिस तरह भारतीय कप्तान विराट कोहली के अंदर खेल के प्रति जुनून है उतना ही पैशन कभी इमरान में हुआ करता था। ये बात इसी साल मार्च में टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने कही थी। मिड डे की रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी-मार्च में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज खेली गई थी जिसमें विराट ने 500 से ज्यादा रन बनाए थे। वह किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में इतने रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। विराट के इस प्रदर्शन से खुश होकर कोच रवि शास्त्री ने कोहली की तुलना पाकिस्तान के इमरान खान से कर दी थी।
पाकिस्तान के इमरान खान जैसे हैं विराट कोहली,जानिए किसने कहा था ये
रवि शास्त्री ने दिया था ये बयान
दरअसल रवि शास्त्री ने एबीपी न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में इस बात का जिक्र किया था। मिड डे ने शास्त्री के उस बयान को रिपोर्ट करते हुए लिखा था कि भारतीय टीम कोच अपने कप्तान विराट कोहली में इमरान खान को देखते हैं। शास्त्री का कहना था, 'विराट अभी काफी यंग हैं इसके बावजूद उन्होंने बहुत जल्दी नए-नए मुकाम हासिल कर लिए। वह मुझे इमरान की याद दिलाते हैं। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान के अंदर भी यही काबिलियत थी। उन्होंने भी कम उम्र में बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए थे।'

पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ रहे हैं इमरान
शास्त्री से जब विराट और इमरान की बीच समानता के बारे में पूछा गया तब उनका जवाब था, 'दोनों के अंदर जीतने का जो जुनुन है वह मुझे काफी आकर्षित करता है। ये दोनो खिलाड़ी कभी न हार मारने वाले और किसी भी परिस्थिति में अपना बेस्ट देने की कोशिश करते आए हैं।' आपको बता दें इमरान खान न सिर्फ बल्लेबाजी बल्कि गेंदबाजी में भी खूब कमाल दिखाते थे। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, इमरान ने 88 टेस्ट मैच खेल जिसमें 3807 रन और 362 विकेट शामिल हैं। वहीं वनडे की बात करें तो इस दिग्गज खिलाड़ी के नाम 175 वनडे मैचों में 3709 रन और 182 विकेट दर्ज हैं।

पाकिस्तान चुनाव : इमरान खान 119 सीटों पर आगे, पीटीआई बन सकती है सबसे बड़ी पार्टी

'तीसरी शादी के बाद इमरान बनेंगे पीएम' यह भविष्‍यवाणी करने वाली 'पीर' से ही कर ली शादी

Cricket News inextlive from Cricket News Desk