-स्वास्थ्य विभाग ने शुरु किया 'विश्वास' कार्यक्रम अभियान

-हर गांव में चलेगा स्वास्थ्य, स्वच्छता व पेयजल से सम्बंधित जागरुकता कार्यक्रम

अब बनारस में स्वास्थ्य और सफाई को लेकर बहुत ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है। बेहतर स्वास्थ्य, स्वच्छ जल और स्वच्छता को लेकर शासन ने प्लान तैयार किर लिया है। शहर से लेकर गांव तक में स्वास्थ्य, स्वच्छता व पोषण से जुड़े कार्यक्रमों में तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग अगले माह से "विश्वासस"अभियान की शुरुआत कर रहा है। कार्यक्रम की जिम्मेदारी ग्राम स्तर पर गठित ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति (वीएचएसएनसी) के सदस्यों को दी गई है।

सदस्यों को दी जा रही ट्रेनिंग

जिले के हर ग्राम सभा समितियों के चार सदस्यों (ग्राम प्रधान-अध्यक्ष, आशा कार्यकर्ता -सचिव एवं समिति के दो नामित सदस्यों) को प्रशिक्षित करने की शुरुआत हो चुकी है। डिस्ट्रिक्ट के सभी आठ ब्लॉक में एक साथ चलने वाले दो-दो दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम में सदस्यों को कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में 30-30 लोगों को एक-एक बैच में शामिल किया जाएगा।

फैलाएंगे जागरुकता

अधिकारियों का कहना है कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ग्राम प्रधान, समिति के नामित सदस्य और आशा वर्कर मिलकर अपने एरिया के लोगों को स्वच्छता एवं पोषण की कमी से होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी देने के साथ ही उन बीमारियों की रोकथाम के बार में जागरूक भी करेंगे। अभियान के तहत हर महीने की अलग-अलग थीम निर्धारित है।

---------

3040

लोग होंगे प्रशिक्षित

468

आराजीलाइन ब्लॉक के प्रतिभागियों के लिए 16 बैच

320

बड़ागांव के प्रतिभागियों के लिए 11 बैच

372

काशी विद्यापीठ ब्लॉक के प्रतिभागियों के लिए 12 बैच

352

सेवापुरी के प्रतिभागियों के लिए 12 बैच

372

चिरईगांव के प्रतिभागियों के लिए 12 बैच

356

चोलापुर के प्रतिभागियों के लिए 12 बैच

384

हरहुआ ब्लॉक के प्रतिभागियों के लिए 13

416

पिंडरा ब्लॉक के प्रतिभागियों के लिए 14 बैच

'विश्वास' कार्यक्त्रम स्वच्छता और स्वास्थ्य के लिए वीएचएसएनसी समितियों के नेतृत्व में चलाया जाएगा। इसमें प्रशिक्षित कार्यकर्ता अपने क्षेत्र के लोगों को स्वच्छता एवं पोषण की कमी से होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी देने के साथ जागरूक करेंगे।

डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ