डिस्प्ले पर फिंगरप्रिंट सेंसर वाला पहला स्‍मार्टफोन वीवो ने किया लॉन्च

कानपुर। चाइना की टेक जायंट वीवो ने भारत में अपना सबसे खास स्मार्टफोन विवो एक्‍स 21 लॉन्च कर दिया है। द वर्ज के मुताबिक, यूं तो इस फोन में किसी भी प्रीमियम स्मार्टफोन जैसे लगभग सभी फीचर मौजूद हैं,पर एक फीचर इसे सबसे जुदा करता है और यही इसकी खासियत है। अभी तक सभी स्मार्टफोन्‍स में टच स्क्रीन के नीचे या फिर फोन की बैक साइड पर फिंगरप्रिंट सेंसर उपलब्‍ध था, पर अब वीवो x21 वह पहला फोन है जिसकी टच स्क्रीन पर ही फिंगर सेंसर मौजूद है और एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक यह बढि़या काम करता है।


तमाम कंपनियों की प्‍लानिंग से आगे निकला वीवो

द वर्ज का दावा है कि वीवो ही वो पहली कंपनी है, जिसने भारत और दूसरे देशों में वीवो x21 को फिंगर स्‍कैनर वाले इस खास फीचर के साथ लॉन्च किया है। Samsung से लेकर Google, LG और लेनोवो सभी ट्रेडिशनल तरीके से ही फिंगरप्रिंट सेंसर वाले फोन लेकर आ रहे थे। पर अब तो विवो ने पूरे स्मार्टफोन मार्केट को एक नई चुनौती दे दी है। इस फोन की स्क्रीन पर नीचे की तरफ थंब इंप्रेशन जैसा एक आइकन नजर आता है जिस पर उंगली रखते हैं फोन अनलॉक हो जाता है।

भारत में लॉन्च हो चुका है वो स्‍मार्टफोन,जिसके डिस्प्ले में ही मौजूद है फिंगरप्रिंट स्‍कैनर


शाओमी और हुवावे भी ला रहे हैं टचस्‍क्रीन पर फिंगर सेंसर वाले स्‍मार्टफोन

टच स्क्रीन पर ही फिंगर सेंसर तकनीक को लाने वाली वीवो दुनिया की पहली कंपनी नहीं है। उससे पहले ही शाओमी और हुवावे भी हाल ही में ऐसे फिंगर सेंसर वाले स्मार्टफोन लॉन्‍च की घोषणा कर चुके हैं। बस खास बात यह है कि वीवो ने इसे सबसे पहले कर दिखाया है। इस तकनीक को अपने फोन में इस्तेमाल करने की बात तो दुनिया की हर बड़ी कंपनी कर चुकी है, लेकिन वीवो ने इस नई तकनीक का आम यूजर्स के लिए पहला टेस्ट रन कर दिया है। वैसे बता दें कि वीवो x21 कोई प्रोटोटाइप या लिमिटेड एडिशन फोन नहीं है बल्कि यह है पब्लिक यूटिलिटी स्मार्टफोन है। द वर्ज के मुताबिक इस फोन की स्क्रीन पर टच सेंसर बहुत ही कमाल का काम करता है। वीवो x21 फोन का स्क्रीन साइज वन प्लस 6 जैसा ही है। इस फोन की कीमत भारत में तकरीबन 35 हजार के आसपास है। वैसे आपको बता दें कि वीवो x21 में वायरलेस चार्जिंग, हाई एंड कैमरा और मोस्ट पावरफुल प्रोसेसर जैसी कोई स्पेशल एक्स्ट्रा खूबियां नहीं है, लेकिन फिर भी डिस्प्ले पर मौजूद फिंगर सेंसर अपने आप में ही कमाल और सबसे नया है।


यह भी पढ़ें:

ऑनलाइन प्राइवेसी बनाए रखने के लिए यह हैं लेटेस्ट तरीके, एक बार जरूर आजमाएं

इस कंपनी ने पब्लिक के लिए उतारी उड़ने वाली कार! सिर्फ 1 घंटे की ट्रेनिंग से उड़ा सकेंगे लोग

धरती का 'एक दिन' पहले सिर्फ 18 घंटे का था, अब 24 का हो गया है, यह कारस्तानी अपने चांद की है?

Technology News inextlive from Technology News Desk