- बी वॉक कोर्स के बाद आसानी से मिल जाती है जॉब

- बीएचयू सहित कॉलेज में संचालित होता है कोर्स

<- बी वॉक कोर्स के बाद आसानी से मिल जाती है जॉब

- बीएचयू सहित कॉलेज में संचालित होता है कोर्स

VARANASI

VARANASI

अगर आप क्ख्वीं पास हो गए हैं या अपीयर हुए हैं, तो आपके लिए यह खास खबर है। बहुत कम लोग जानते हैं कि यूनिवर्सिटीज व कॉलेजेज में एक ऐसा कोर्स संचालित होता है जिसे करने के बाद आपको जॉब भी मिल सकती है। इस कोर्स को करके आप तुरंत संबंधित फील्ड में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस कोर्स का नाम है बैचलर ऑफ वोकेशनल प्रोग्राम। इसे बी वॉक के नाम से भी जाना जाता है।

यूजीसी से मान्य कोर्स

बैचलर ऑफ वोकेशनल प्रोग्राम यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन से मान्य है। और यूजीसी द्वारा ही चलाया जाता है। इसके लिए यूजीसी विभिन्न संस्थानों को ग्रांट भी देता है। क्ख्वीं के बाद आप बी वॉक कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। जॉब की दृष्टि से यह प्रोग्राम सबसे अच्छा है। खास बात यह कि इस प्रोग्राम में बैचलर डिग्री प्रदान की जाती है।

पढ़ाई के साथ कमायी का ऑप्शन

यह प्रोग्राम किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी द्वारा बनाया गया कोर्स नहीं है, बल्कि खुद सरकार, यूजीसी और न्एआईसीटीई द्वारा बनाया गया है। इसको करने के बाद तुरंत नौकरी मिलने का चांस अन्य से कोर्स से अधिक रहता है। और वो भी सरकार खुद नौकरी देने में मदद करती है। स्टूडेंट्स क्ख्वीं के बाद पढ़ते पढ़ते कमाई कर सकते हैं। यही नहीं स्टूडेंट अपनी कमाई में से ही बी वॉक कोर्स की फीस भर सकते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक बैचलर ऑफ वोकेशनल कोर्स करने के बाद आपको कोई और कोर्स करने की जरूरत नहीं है।

बीएचयू में चलता है कोर्स

एशिया की इस बड़ी यूनिवर्सिटी बीएचयू में कई वोकेशनल कोर्स संचालित होते हैं। इनमें बैचलर ऑफ वोकेशन इन रिटेल मैनेजमेंट, लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट, हॉस्पिटेलिटी एंड टूरिज्म मैनेजमेंट, फूड प्रोसेसिंग एंड मैनेजमेंट, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी शामिल है।

धीरेंद्र महिला में भी ऑप्शन

बीएचयू के बाद धीरेंद्र महिला पीजी कॉलेज में भी बैचलर ऑफ वोकेशनल कोर्स संचालित होता है। यहां फैशन सहित अन्य प्रोग्राम में बी वॉक की पढ़ाई होती है।