-चुनाव आयोग ने वोटर्स को अवेयर करने के लिए निकाली वोटर गाइड

-शहर में सनडे से घर-घर पहुंचाई जाएगी किताब, तीन लाख लोगों को मिलेगी किताब

bareilly@inext.co.in

BAREILLY: चुनाव आयोग ने वोटर्स को अवेयर करने के लिए एक पहल की है. जो वोटर्स जानकारी के अभाव में वोट डालने नहीं जाते हैं, ऐसे वोटर्स के लिए चुनाव आयोग ने वोटर गाइड निकाली है. इसमें वोटर्स को चुनाव संबंधी सभी जानकारी मिलेंगी. चुनाव आयोग के आदेश पर वोटर गाइड सभी घरों में पहुंचाई जाएंगी. इसके लिए सभी बीएलओ को निर्देश दिए गए हैं. दो दिन के बाद यह वोटर गाइड सभी बीएलओ के पास पहुंच जाएगी.

बढ़ेगा वोटिंग पर्सेटेज
एसीएम थर्ड ने बताया कि चुनाव आयोग ने वोटिंग पर्सेटेज बढ़ाने के वोटर गाइड निकाली है. वैसे सभी घरों में वोटर गाइड देने का आदेश है, लेकिन शहर में कई परिवार ऐसे हैं जो वोटिंग के लिए नहीं आते हैं. ऐसे वोटर्स को पर ज्यादा फोकस किया जाएगा.

स्टैप बाई स्टैप होगी प्रॉसेस
अधिकारियों के मुताबिक वोटर गाइड में स्टैप बाई स्टैप वोटिंग का पूरा होगा. इसे पढ़कर कोई भी वोटर आसानी से वोट डाल सकेगा. साथ ही इसमें ईवीएम, वीवीपैट, पोलिंग बूथ आदि के बारे में भी जानकारी होंगी. इसमें घर से निकलने से लेकर वोट डालने के लिए क्या करना होगा. इसके बारे में विस्तार से बताया गया है. एसीएम थर्ड ने बताया कि वोटर गाइड पढ़ने के बाद वोटर को किसी से कुछ पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

वन फोर्थ में बांटी जाएगी बुक
निर्वाचन विभाग के अनुसार वोटर गाइड शहर की जनसंख्या के वन फोर्थ में बांटी जानी है. कुल मिलाकर एक परिवार में एक वोटर गाइड पहुंचना बेहद जरूरी है. इस हिसाब से शहर की कुल पॉपूलेशन करीब 12 लाख है. इसका वन फोर्थ 3 लाख हुआ. कुल मिलाकर देखा जाए तो यह वोटर गाइड शहर के 3 लाख लोगों को मिलने वाली है. इसमें भी सबसे पहले यह देखा जाएगा कि वह कौन से परिवार है, जहां के लोग कम वोटिंग करते है. कम वोटिंग करने वाले परिवारों को प्रमुखता से किताब दी जाएगी.