-पचास हजार से अधिक Voter ID form पहुंचा सदर तहसील

--i next में खबर published होने के बाद प्रशासन ने उठाया कदम

ALLAHABAD: आई नेक्स्ट की खबर का असर तेजी से देखने को मिल रहा है। वोटर आईडी फार्म की शॉर्टेज की वजह से तहसीलों में दुकानों से फॉर्म की बिक्री की खबर आई नेक्स्ट में पब्लिश होने के बाद प्रशासन तेजी से हरकत में आया है। वेडनसडे को जहां फोटोकॉपी की दुकानों पर छापेमारी की गई वहीं थर्सडे को आननफानन में फॉर्म प्रिंट कराकर विभिन्न तहसीलों में वोटर आईडी फॉर्म भेजने की व्यवस्था की जा रही है। पचास हजार से अधिक फार्म तहसील सदर पहुंच गए हैं। अब उसेजिले के विभिन्न तहसीलों में भेजने की तैयारी की जा रही है।

सभी तहसील में भेजे जाएंगे

एसडीमए शत्रोहन वैश्य ने बताया कि थर्सडे तक पचास हजार फार्म तैयार हो गए हैं। इसके बाद इन फार्मो को तहसील सदर के माध्यम से इलेक्शन आफिस भेजने की तैयारी की जा रही है। इतना ही नहीं वोटर फार्म की कमी नहीं होने दी जाएगी। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से इलेक्शन आफिस और तहसील स्तर पर लोगों को फार्म नहीं मिल रहे थे। जिसे गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन की तरफ से फार्म की कमी को दूर करने को कहा गया जिसके बाद जिसके बाद ही फार्म छह, सात और आठ को छापने का काम शुरू हुआ। एसडीएम ने बताया कि फार्म छह, सात और आठ को जिले सभी तहसील में भेजने की तैयारी चल रही है, जिन्हें एक से दो दिन के अंदर भेज दिया जाएगा। जिले के जिन तहसीलों में यह फार्म जाएगा उनमें सदर के अलावा कोरांव, करछना, मेजा, बारा, फूलपुर, सोरांव, हण्डिया आदि शामिल हैं।

कौन से फार्म का कहां इस्तेमाल

इलेक्शन कमीशन की तरफ से वोटर्स के लिए तीन फार्म बनाए गए हैं। इनमें फार्म छह का इस्तेमाल नए वोटर लिस्ट में जोड़ने के लिए होता है। इस फार्म को भरते वक्त वोटर को अपनी भाग संख्या या फिर बूथ संख्या भरना जरुरी होता है। फार्म सात का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति नाम कटवाने के लिए यूज कर सकता है। साथ ही अगर वह विधान सभा बदल रहा है तो वह इस फार्म का इस्तेमाल कर सकता है। वहीं फार्म आठ का इस्तेमाल वोटर आ‌ई्रडी कार्ड में करेक्शन के लिए होता है। अगर कोई वोटर का बूथ संख्या बदल रहा है या फिर इफॉर्मेशन गलत मेंशन हो गयी है तो इसे ठीक कराने के लिए वोटर रजिस्ट्रेशन सेंटर, जिला निर्वाचन ऑफिस बूथ लेवल के अधिकारियों के पास जाकर फार्म को जमा कर सकता है।

थर्सडे तक पचास हजार फार्म तैयार हो गए हैं। इसके बाद इन फार्मो को तहसील सदर के माध्यम से इलेक्शन आफिस भेजने की तैयारी की जा रही है। इतना ही नहीं वोटर फार्म की कमी नहीं होने दी जाएगी।

शत्रोहन वैश्य,एसडीमए