Good News logo

40

हजार नए वोर्टर्स को नहीं मिला है वोटर आईडी कार्ड

05

हजार करेक्शन वालों का कार्ड वितरण भी पेंडिंग

02

साल से ठप पड़ा है वोटर कार्ड का वितरण

22

हजार नए वोटर बने हैं फूलपुर लोकसभा उपचुनाव की घोषणा से पहले

अब इलाहाबाद में ही पब्लिश होंगे रंगीन वोटर आईडी कार्ड

हजारों लोगों को नहीं मिला अभी तक, लगा रहे निर्वाचन कार्यालय के चक्कर

vineet.tiwari@inext.co.in

ALLAHABAD: आपका वोटर आईडी कार्ड अभी तक नहीं मिला है तो जल्द यह हाथ में होगा. निर्वाचन आयोग के आदेश के तहत अब जिले में ही रंगीन वोटर कार्ड की छपाई होगी और इसके लिए टेंडर भी निकाला गया है. इससे लंबे समय से वेट कर रहे लोगों को जल्द वोटर कार्ड मिलेगा.

आ गए ब्लैंक कार्ड, हो गया टेंडर

जिन लोगों को पिछले दो साल से रंगीन वोटर कार्ड नहीं मिला है उनको यह जानकर खुशी होगी कि लोकल लेवल पर कार्ड का निर्माण शुरू होने जा रहा है. इसके लिए मशीन आ गई है और प्लास्टिक के कार्ड भी सरकार ने उपलब्ध करा दिए हैं. रंगीन कार्टेज(स्याही) का भी टेंडर हो चुका है. एक सप्ताह बाद कार्ड छपने का कार्य शुरू हो जाएगा. बता दें कि चार साल पहले लोकल लेवल पर कार्ड छपते थे लेकिन तत्कालीन सरकार ने इस व्यवस्था को बदलकर पुणे की एजेंसी को ठेका दे दिया था. इससे अभी तक यूपी में महाराष्ट्र के पुणे से रंगीन वोटर कार्ड की सप्लाई हो रही थी.

इनको है सर्वाधिक जरूरत

वोटर कार्ड का इस्तेमाल लोग एड्रेस प्रूफ की तरह सर्वाधिक करते हैं. खासकर जिनका संशोधन के तहत कार्ड बनना है उनको इसकी सख्त जरूरत है. ऐसे लोगों की संख्या पांच हजार से अधिक है जो पिछले दो साल से कार्ड का इंतजार कर रहे हैं. इनका नाम तो सूची में दर्ज हो गया है, लेकिन कार्ड अभी तक नहीं मिलने से उनकी पहचान पर संकट खड़ा हो गया है.

अब लोकल लेवल पर ही रंगीन वोटर कार्ड छपेगा. बाहर से छप कर आने में कई लोग वंचित रह गए हैं. लेटलतीफी भी बहुत होती थी. अब लोगों को फटाफट छपवाकर कार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा.

-केके बाजपेई,

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, इलाहाबाद