- वोटर आईडी की समस्या घर बैठे दूर करा सकते हैं मतदाता

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: वोटर कार्ड से संबंधित समस्या आप स्वयं हल कर सकते हैं. चुनाव आयोग ने इसके लिए पोर्टर जारी किए हैं. इस पोर्टर का सपोर्ट वह हर शख्स ले सकता है जो एंड्रॉयड मोबाइल यूज कर रहा है. पोर्टर को के जरिए नाम बढ़ाने से लेकर संशोधन व शिकायत तक की जा सकती है. यह भी देख सकते हैं कि वोटर लिस्ट में नाम है या नहीं.

हर समस्या का है समाधान
चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की डेट फिक्स कर दी है. आचार संहिता लागू होते ही वोटर मतदाता सूची में नाम को लेकर चिंतित होने लगे हैं. तमाम वोटर चुनाव कार्यालय से लेकर तहसील तक की परिक्रमा कर रहे हैं. व्यस्त अधिकारी व कर्मचारी उन्हें तत्काल सही जानकारी नहीं दे पा रहे. ऐसे में चुनाव आयोग की तरफ से nvsp.in यानी नेशनल वोटर सर्विस पोर्टर जारी किया गया है. इस पोर्टर पर वोटर आईडी से जुटी सारी जानकारियां मौजूद हैं. इतना ही नहीं वोटर आईडी के लिए लोग इस पर ऑन लाइन आवेदन भी कर सकते हैं. इस पर यह भी देखा जा सकता है कि किस मोहल्ले के कौन से व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में हैं. यह देखने के बाद यदि किसी को कोई नाम गलत समझ आता है वह इसी पोर्टर पर शिकायत भी कर सकता है. नाम या पता संशोधन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.

इस तरह खोलें पोर्टर

-पोर्टर को मोबाइल या कम्प्यूटर पर गूगल के जरिए सर्च करें

-पोर्टर के खुलते ही उसमें कई तरह के ऑप्शन सामने होंगे, ऑप्शन चुनने के पहले भाषा जरूर चुन लें.

-इसके बाद वोटर लिस्ट में नाम बढ़वाने के लिए फार्म-6 पर क्लिक कर फिल करें.

-नाम हटवाने के लिए ठीक इसी के बगल या नीचे दिए गए फार्म नंबर सात पर क्लिक करें.

-नाम में गलती सुधार या दिए गए एड्रेस में संशोधन के लिए पोर्टर पर फार्म नंबर-8 भरें.

हेल्पलाइन भी है हेल्पफुल
वोटरों की सहूलियत के लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर एक टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. जो मतदाता लोग पोर्टर चलाना जानते वे अपनी शिकायत या समस्या 0532, 1950 पर दर्ज करा सकते हैं. इस नंबर पर कॉल करने पर फोन उठते ही आप शॉर्ट में अपनी समस्या बताएं. फोन अटेंडेंट समस्या को रजिस्टर में दर्ज कर उसे हल कराएगा.

वोटरों की सहूलियत को देखते हुए पोर्टर लांच किया गया है. जो लोग पोर्टर नहीं यूज कर पाते वे हेल्प लाइन पर कॉल करके मदद ले सकते हैं. चुनाव आयोग के निर्देश पर विभाग की पूरी कोशिश है कि वोटरों की समस्या का हर हाल में निस्तारण किया जाय.
-कृष्ण कुमार बाजपेयी, सहायक निर्वाचन अधिकारी