दो जगह वोटर लिस्ट में नाम होने पर अब अपने आप कट जाएगा

ईआरओ नेट फोटो युक्त वोटर लिस्ट से पकड़ा जाएगा मामला

नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल को किया गया अपग्रेड

Meerut। अब दो जगह के वोटर नहीं बन सकेंगे। अब ऑनलाइन फोटो युक्त वोटर लिस्ट से पूरा खेल पकड़ा जाएगा और ऑटोमैटिक एक जगह से नाम काट दिया जाएगा। निर्वाचन आयोग के अत्याधुनिक प्रणाली ईआरओ नेट अब वोटर लिस्ट को ऑटोमैटिक चेक करेगा। ईआरओ नेट में पूरे देश की वोटर लिस्ट को ऑनलाइन जोड़ा गया है। यही नहीं अब टोल फ्री नंबरों से भी वोटर लिस्ट में सुधार के साथ-साथ किसी दूसरे का गलत नाम शामिल होने की शिकायत कर सकते हैं।

यह है नई व्यवस्था

वोटर को नया वोट बनवाने से पहले फॉर्म 6 पार्ट 4 भरना जरूरी होगा। जिसके तहत वोटर को घोषणा भी करनी होगी कि उसका कहीं दूसरी जगह वोट नहीं है। उससे उसका मोबाइल नंबर और इपिक नंबर भी लिया जाएगा। जिससे वह दूसरी जगह जैसे ही वोट बनवाने जाएगा तो पकड़ा जाएगा। यदि कोई अंडरटेकिंग नहीं देता है तो नाम और पिता के नाम सामान होने वाले वोटर्स को अलग किया जाएगा, उनके फोटो का मिलान किया जाएगा और फिर इपिक नंबर के जरिए एक जगह वोट कैंसिल कर दिया जाएगा।

पोर्टल पर होगी जानकारी

इसके अलावा वोटर की अब नेशनल वोटर्स पोर्टल पर पूरी जानकारी होगी। इस ऑनलाइन पोर्टल के अलावा किसी भी शिकायत या सुझाव के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफार्म भी तैयार किया गया है जिसे इन्फोरमेटिव सजेशन्स एंड कंप्लेन (आईएससी) कहते हैं। आईजीआरएस की तरह नेशनल ग्रीवांस सर्विस में पब्लिक इस ऑनलाइन प्लेटफार्म पर शिकायत भी कर सकती है।

सजा का भी है प्रावधान

लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 17-18 के तहत कोई व्यक्ति एक ही निर्वाचन क्षेत्र में एक ही मत दे सकता है। मतदाता कार्ड बनवाते वक्त फार्म के माध्यम से उसे यह घोषणा करनी पड़ती है कि यदि उसका दूसरा मतदाता कार्ड बना पाया गया तो अधिनियम की धारा 31 के तहत दंड की पात्र होगा। पकड़े जाने पर एक साल की सजा का भी प्रावधान है।

यहां करें शिकायत

नेशनल टोल फ्री नंबर-1800111950

स्टेट टोल फ्री नंबर-1950

फैक्ट एंड फिगर

4-जनपद में लोकसभा क्षेत्र

7-जनपद में विधानसभा क्षेत्र

1197-कुल मतदान केंद्र

2607-कुल मतदेय स्थल

2456142-कुल मतदाता

1356209-पुरुष मतदाता

1099747-महिला मतदाता

186-थर्ड जेंडर

दो जगह वोटर लिस्ट में नाम होने पर अब खुद-ब-खुद वोट कट जाएगा। निर्वाचन आयोग के ऑनलाइन पोर्टल में अब हर वोटर का ब्योरा उपलब्ध होगा, एक से अधिक स्थान पर वोट बनवाने की कोशिश में अत्याधुनिक प्रणाली द्वारा ऑटोमैटिक वोट कट जाएगा।

एसपी पटेल, एडीएम प्रशासन एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी, मेरठ