PATNA : लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मैदान सज चुका है। बस इंतजार है 19 मई का जब पटनाइट्स अपना दम दिखाएंगे। भारी संख्या में घरों से निकलकर वोटिंग के अब तक के सारे रिकॉर्ड को ध्वस्त कर देंगे। पटना की पाटलिपुत्र और पटना साहिब सीट समेत बिहार की 8 सीटों नालंदा, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद के लिए रविवार यानी 19 मई को वोटिंग होनी है। चुनाव आयोग ने वोटिंग के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है।

वोटरों की होगी अग्निपरीक्षा

पटना की दोनों लोकसभा सीटों के वोटर 19 मई को अग्निपरीक्षा से गुजरेंगे। उनके सामने अधिक से अधिक वोटिंग करने की परीक्षा है। पटना में अब तक वोटिंग टे्रंड में यही देखने को मिला है कि वर्ष 1977 को छोड़कर कभी भी पटनाइट्स मतदान की परीक्षा में फ‌र्स्ट डिविजन से पास नहीं हुए है। लेकिन इस बार उम्मीद की जा रही है कि वोटर सभी पुराने रिकॉर्ड को तोड़कर वोटिंग का नया कीर्तिमान स्थापित करेंगे। पटना के वोटिंग प्रतिशत को देखे तो कभी उत्साह जनक नहीं रहा है। लेकिन मतदान को लेकर इस बार लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

आकर्षित कर रहा सेल्फी जोन और मधुबनी पेंटिंग

पटना के वोटरों को मतदान केंद्रों तक लाने के लिए प्रशासन की ओर से अंतिम समय तक कवायद जारी है। वोटर उत्साहित और जागरुक हों इसके लिए वोटिंग सेंटरों को मधुबनी पेंटिंग से सजाया गया है। साथ ही कई जगहों पर सेल्फी जोन भी बनाए गए हैं। जिससे ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग घर से बाहर निकलें और वोट दें।

8 सीटों में से छह पर भाजपा का है कब्जा

बिहार में लोकसभा चुनाव के सातवें चरण की कुल आठ सीटों में से छह सीटों पर भाजपा का कब्जा है। इसमें पाटलिपुत्र, पटना साहिब, आरा, बक्सर, सासाराम की सीट शामिल है जबकि काराकाट और जहानाबाद में रालोसपा का कब्जा है। नालंदा लोकसभा सीट पर जदयू ने जीत दर्ज की थी।

अंतिम दिन सभी पार्टियों ने झोंकी ताकत

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के आखिरी दिन शुक्रवार को सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी। महागठबंधन की तरफ से पटना में जहां कई रोड शो हुए वहीं एनडीए की तरफ से भी कई वरिष्ठ नेताओं ने रोड शो किया। इसके अलावा नेताओं ने घर-घर जाकर भी प्रचार किया और अपने पक्ष में वोट मांगे।

सुरक्षा की तैयारी पूरी

पटना में पांच स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। छह सुपर जोन, 25 जोन और 80 सब जोन में बांटा गया है। सुपर जोन में एसपी रैंक, जोन में डीएसपी और सब जोन में इंस्पेक्टर व दारोगा की तैनाती होगी। करीब 16 हजार पुलिसकर्मी और अ‌र्द्ध सैनिक बल, एटीएस और एसटीएफ को भी सड़क पर उतार दिया गया है। साथ ही अतिसंवेदनशील बूथों पर अ‌र्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।

टैफिक रूट भी बदला

रविवार को मतदान के मद्देनजर शहर के कई इलाकों में ट्रैफिक रूट्स भी बदले रहेंगे। बोरिंग रोड, राजापुल, हड़ताली मोड़ आदि इलाकों से गुजरने वाले लोगों के लिए वैकल्पिक रूट्स की व्यवस्था की गई है।