- निकाय चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर करें आवेदन

- रविवार को पोलिंग बूथ पर जमे रहे बीएलओ

आई स्पेशल

मेरठ: शहरवासी अब ऑनलाइन वोट भी बनवा सकते हैं। वोट न होने के कारण नगर निकाय चुनाव में शामिल होने से वंचित रह जा रहे हैं तो अभी एक क्लिक करें और ऑनलाइन वोट बनवा सकते हैं। राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइड पर नए वोटर्स के लिए वोट बनाने की ऑनलाइन सुविधा है तो वहीं बूथ लेवल ऑफीसर (बीएलओ) के वेरीफिकेशन के बाद वोट को वैधता मिल जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

राज्य निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट sec.up.nic.in पर जाकर क्लिक करते ही एक प्रोफार्मा खुलेगा। नगरीय निकाय-2017, ऑनलाइन मतदाता फार्म के शीर्षक से अपलोड प्रोफार्मा में मतदाता को अपनी पूरी डिटेल फिल करनी होगी। पहचान प्रमाण पत्र, जन्मतिथि प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदक को स्कैन डॉक्यूमेंट अटैच्ड करने होंगे। डिटेल के साथ फार्म को सबमिट करने के बाद यह आयोग की वेबसाइट पर अपलोड हो रहा है।

जांच के बाद लिस्ट में शामिल

एडीएम प्रशासन एवं उप निर्वाचन अधिकारी (न.नि.चुनाव) ने बताया कि ऑनलाइन अपलोड फार्म का प्रिंट आवेदक अपने पास रख सकता है तो वहीं आयोग की ओर से आए डाटा को बीएलओ से चेक कराया जा रहा है। डिटेल बेरीफिकेशन के बाद वोटर लिस्ट में मतदाता का नाम शामिल किया जा रहा है। नामांकन के दिन तक आने वाले ऑनलाइन आवेदकों का परीक्षण कर विशेष परिस्थितियों में मतदान का अधिकार दिया जाएगा।

---

मतदाता पुर्नरीक्षण का कार्य तेजी से चल रहा है। नॉमीनेशन की डेट तक होने वाले ऑनलाइन आवेदक को स्पेशन प्रोसेस के तहत मतदान में शामिल किया जाएगा।

-दिनेश चंद्र, एडीएम प्रशासन, मेरठ

---

आज आखिरी दिन

नगर निकाय चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। आयोग के निर्देश पर बीएलओ रविवार को भी बूथ पर जमे रहे। मतदाता पुनर्रीक्षण कार्य तेजी से चल रहा है तो वहीं परिसीमन बदलने से मतदाताओं में कन्फ्यूजन की स्थिति बनी हुई है। आयोग के निर्देश पर पुनर्रीक्षण का आखिरी दिन आज है। हालांकि मतदाता पुनर्रीक्षण तिथि बढ़ाने की मांग को आयोग ने नहीं स्वीकारा है।