- छिटपुट घटनाओं संग पूरा हुआ मतदान, पुलिस संग पैरामिलेट्री फोर्सेज को करनी पड़ी भागदौड़

- अफवाहों ने भी किया परेशान, कमिश्नर से लगायत डीएम, डीआईजी और एसएसपी रहे मुस्तैद

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

विधानसभा चुनाव के लिए जिले में बुधवार को मतदान के दौरान छिटपुट झड़प व नोकझोंक की सूचनाएं मिलती रहीं। कहीं सुरक्षाकर्मियों से कहासुनी हुई तो वोटर कार्ड होने के बावजूद मतदाता सूची में नाम न होने से हंगामा होने लगा। कहीं वोटर्स ने फर्जी वोटिंग का भी आरोप लगाते हुए हंगामा किया। शिवपुर विधानसभा क्षेत्र के बड़ा लालपुर में बूथ संख्या 84 पर सुरक्षा जवानों और मतदाताओं में हल्की नोकझोंक हुई।

मतदान का किया बहिष्कार

शिवपुर विधानसभा क्षेत्र स्थित लोहता इलाके केघमहापुर गांव में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। उनका कहना है कि किसी भी विधायक ने विकास का कोई काम गांव में नहीं कराया। इसलिए उन लोगों ने मतदान के बहिष्कार का निर्णय लिया। बाद में पहुंचे नेताओं ने ग्रामीणों को समझाया तब जाकर मतदान शुरू हुआ।

पुलिसकर्मियों ने लगाई फटकार

कैंट विधानसभा क्षेत्र के बजरडीहा इलाके में स्थित मतदान केंद्र पर दोपहर निरीक्षण के लिए डीएम और एसएसपी पहुंचे। उन्होंने ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों को बैठ कर आराम फरमाते देखा तो जमकर डांट पिलाई। एसएसपी ने इस केंद्र पर पीएसी के जवानों की तादाद बढ़ाने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए।

चाय बांटने पर खदेड़ा

कैंट विधानसभा क्षेत्र स्थित गुरुधाम कॉलोनी चौराहा के पास के मतदान केंद्र के नजदीक दोपहर साढ़े 12 बजे एक प्रत्याशी के पोलिंग एजेंट की ओर से मतदाताओं के बीच चाय बांटने की सूचना पर पुलिस पहुंच गई। पुलिस ने मौके पर एकत्र लोगों को खदेड़ दिया।

बूथ तक मोबाइल ले जाने पर पकड़ा

शहर उत्तरी विधानसभा क्षेत्र के हुकुलगंज स्थित तुलसी निकेतन में बने बूथ पर सुबह एक युवक मोबाइल फोन लेकर पहुंच गया। उसे लोगों ने पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया। हालांकि बाद में उसे छोड़ दिया गया।

बूथ में जाने को लेकर प्रत्याशी से किचकिच

कैंट विधानसभा क्षेत्र में सुबह नौ बजे खोजवां प्राथमिक विद्यालय स्थित मतदान केंद्र के बूथ में जाने को लेकर निर्दलीय प्रत्याशी विजयशंकर पांडेय के साथ पुलिस कर्मियों की किचकिच हुई। बाद में प्रत्याशी को बूथ में जाने की अनुमति दे दी गई।

चौकियों पर लगे झंडे पुलिस ने हटवाए

कैंट विधानसभा क्षेत्र के नरिया इलाके में मतदान केंद्र के बाहर पोलिंग चौकियों पर झंडा लगाने को लेकर प्रत्याशियों के समर्थकों में झड़प हो गई। सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने वहां लगाए गए सभी झंडों को हटवाया। वहीं दुर्गाकुंड क्षेत्र में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की। उनका आरोप था कि वहां कांग्रेस और उनकी पार्टी का बैनर लगा था लेकिन पुलिस ने सिर्फ बीजेपी का बैनर ही उतरवाया। इसके बाद पहुंची पुलिस ने लोगों को शांत किया।

वोटर लिस्ट में नाम न होने पर किचकिच

सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र में जंसा के चकपतेर मतदान केंद्र में बूथ संख्या सात पर सुबह साढ़े आठ बजे बीएलओ पहुंचे। इससे नाराज ग्रामीणों ने हंगामा किया। वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने पर मतदाताओं ने हंगामा किया। पुलिस ने किसी तरह हस्तक्षेप कर लोगों को शांत कराया।

दो रुपये लेकर फॉर्म देने पर विवाद

सोशल मीडिया पर तमाम अफवाहों के चलते भी परेशानी हुई। दो रुपये देकर लिस्ट में नाम जुड़वाने की ऐसी अफवाह फैली कि कैंट विधानसभा क्षेत्र के सीएम ऐंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज मतदान केंद्र के एक बूथ पर दो रुपये लेकर फॉर्म भरने कुछ लोगों ने हंगामा किया। इस दौरान कुछ लोगों की बीएलओ से कहासुनी हुई। इस दौरान पुलिसकर्मियों के हस्तक्षेप करने पर मामला तूल नहीं पकड़ा।

फर्जी वोटिंग को लेकर हंगामा

नगवां स्थिति तुलसी विद्या निकेतन में फर्जी वोटिंग को लेकर दो पक्ष आमने-सामने हो गए। पुलिसकर्मियों ने हंगामा करने वालों को खदेड़ा। इसी बूथ पर एक महिला मतदाता गिरजा देवी का किसी ने फर्जी वोट डाल दिया। इस पर सपा के कार्यकर्ताओं ने विरोध किया। इसी तरह सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र स्थित गोराई गांव के बूथ संख्या 124 पर फर्जी पर्ची द्वारा वोटिंग को लेकर विवाद हुआ। इस दौरान सुरक्षाकर्मियों ने फर्जी पर्ची पर वोटिंग कराने वालों को वहां से खदेड़ दिया।

पसंदीदा प्रत्याशी को वोट देने पर पीटा

कैंट विधानसभा स्थित बीएचयू के मधुबन में एक युवक ने अपने पसंदीदा प्रत्याशी को वोट देने के विवाद में एक युवती को जमकर पीटा। जब विश्वविद्यालय के सुरक्षाकर्मियों को इसकी सूचना मिली तो वे उसे पकड़कर प्रॉक्टर कार्यालय ले आए।

भासपा-बसपा कार्यकर्ता भिड़े

अजगरा विधानसभा क्षेत्र के तिलमापुर बूथ पर एक मतदाता को अपने पक्ष में वोट करने के लिए भारतीय समाज पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के कार्यकर्ता भिड़ गए। सूचना पर पहुंचे चोलापुर एसओ रमेश यादव, फ्लाइंग स्क्वॉड राहुल सिंह और स्टैटिक मजिस्ट्रेट संजय सिंह ने दोनों पक्षों को समझा-बुझाकर शांत कराया। इस दौरान कुछ देर तक मतदान प्रभावित रहा।

प्रधान को बूथ से किया बाहर

अजगरा विधानसभा क्षेत्र के गोसाईंपुर बूथ के अंदर घुसकर लोगों से अपनी पार्टी के पक्ष में वोट देने की अपील करने पर गांव के प्रधानपति रामजन्म यादव को फ्लाइंग स्क्वॉड राहुल सिंह और स्टेटिक मजिस्ट्रेट संजय सिंह ने समझा-बुझाकर बूथ से बाहर करवा दिया। साथ में चेतावनी दी कि अगर दोबारा बूथ के अंदर आए तो आपको हिरासत में ले लिया जाएगा।

पक्ष में वोट देने की अपील करने पर मचा हल्ला

सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 161 व 162 के अंदर घुसे प्रधान पति विनोद सिंह मतदाताओं से सपा के पक्ष में वोट की अपील करने लगे। इसका भाजपा व बसपा के कार्यकर्ताओं ने जमकर विरोध किया। हल्ला मचने पर सुरक्षा कर्मियों ने उनको बाहर किया तब जाकर मतदान शांतिपूर्वक आगे बढ़ा।

अधिकारी से उलझे कार्यकर्ता

गंगा नगर कॉलोनी पहुंची चुनाव आयोग की अधिकारी ईशा दोहन ने देखा कि वहां चौकी लगा कर बैठे कुछ लोग जबरदस्ती एक खास पार्टी को वोट देने की अपील लोगों से कर रहे थे। उन्होंने उनसे वोटर लिस्ट और पर्ची छीन ली। इस पर कार्यकर्ता अधिकारी से उलझ गए। मौके पर पहुंचे सीओ कोतवाली, इंस्पेक्टर आदमपुर, एसीएम तृतीय ने मामले को संभाला।

स्कार्पियो समेत नकद बरामद

लोहता में पुलिस ने एक स्कार्पियो पकड़ी जिसमें से 6600 नकद और एक राजनीतिक दल के पर्चे बरामद हुए। इस बारे में लोहता थाने में मामला दर्ज किया गया है।