- 100 परसेंट मतदान कराने के लिए प्रशासन ले रहा बच्चों की मदद

-मां बाप से वोटिंग करने के लिए बच्चे भरवा रहे हैं शपथ पत्र

VARANASI

विधानसभा चुनावों में अपनी किस्मत आजमा रहे कैंडीडेट्स अपनी जीत के लिए जी जान लगाये हुए हैं। वहीं प्रशासन ने भी क्00 परसेंट वोटिंग कराने के लिए कमर कस ली है। इसके लिए कभी गली में क्रिकेट मैच कराया जा रहा है तो कभी रैली निकालकर लोगों को अवेयर किया जा रहा है। इस दौरान लोगों से यही अपील की जा रही है कि आठ मार्च को बूथ पर आना न भूलें ताकि उनका टारगेट न कम हो जाये। खास बात यह है कि इसके लिए प्रशासन ने इस बार बच्चों का सहारा लिया है। उनके पेरेंट्स, दादा-दादी व आस पड़ोस के लोगों को वोटिंग के लिए जागरूक करने के लिए इन बच्चों के जरिए शपथ पत्र भरवाया जा रहा है। जिसके बाद हर मां बाप व दादा दादी भी अपने बच्चों को ये शपथ पत्र भरकर दे रहे हैं कि इस बार वो हर हाल में वोट करेंगे।

दिया गया था फॉर्म

कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण, जिला निर्वाचन अधिकारी और डीएम योगेश्वर राम मिश्र व स्वीप की नोडल अधिकारी आर्यका अखोरी के निर्देशन में स्टेडियम में आए बच्चों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर फॉर्म मुहैया कराया गया था। वहीं शिक्षा महकमे की ओर से रूरल एरिया के जूनियर व प्राथमिक स्कूलों के टीचर्स के जरिए अन्य बच्चों तक यह शपथ पत्र भेजा गया। जिसके बाद टीचर्स ने अस्सी हजार बच्चों को यह फॉर्म मुहैया कराया और सभी बच्चों के फॉर्म भरकर प्रशासन तक पहुंचा भी दिया। इन बच्चों ने मम्मी-पापा, दादा- दादी, दीदी-भईया समेत परिवार के अन्य वोटरों से शपथ लिया है कि बूथ पर जाएंगे और वोटिंग करेंगे। और अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र के इस महापर्व में वे हिस्सा बनेंगे।

शपथ पत्र है बच्चों के नाम

प्रशासन की ओर से दिए गए शपथ पत्र में अभिभावकों ने अपने बच्चों के नाम भरे हैं। वह बच्चों से यह बातें कह रहे हैं कि आठ मार्च को हर हाल में बूथ पर जाएंगे व लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए वोटिंग करेंगे।

इस मिशन का यही उद्देश्य है कि बच्चे अभिभावक को वोटिंग के लिए जागरूक करें। यह मिशन अब शहरी क्षेत्र के स्कूल-कॉलेजों में भी चलेगा। -पुलकित खरे, सीडीओ व प्रभारी अधिकारी, आचार संहिता