आतंकियों की हिटलिस्‍ट में धार्मिक स्‍थल
श्रीकृष्ण जन्मभूमि समेत प्रमुख धार्मिक स्थल आतंकियों में हिटलिस्ट में हैं. आतंकी हमला होने की स्थिति से सुरक्षा बल कैसे निपटेंगे, शनिवार रात इसका रिहर्सल किया गया. इसके तहत आतंकी बने चार पुलिसकर्मी रात करीब ग्यारह बजे कड़े सुरक्षा चक्र को भेदकर पोतरा कुंड में छिप गए. इस पर पुलिस के वायरलेस सेट घनघना उठे. सुरक्षा कर्मियों ने जन्मभूमि और शाही ईदगाह मस्जिद को घेर लिया. करीब आधे घंटे की कार्रवाई के बाद तीन आतंकियों को मार गिराया गया और एक गोली लगने से घायल हो गया. उसे जिंदा ही पकड़ लिया गया. एसपी सुरक्षा हृदेश कुमार ने बताया कि ये जन्मस्थान परिसर की सुरक्षा को आंकने के लिए रिहर्सल भर था, जो जन्माष्टमी के मद्देनजर किया गया था. एसएसपी गुलाब सिंह ने बताया कि जन्माष्टमी के मद्देनजर मथुरा-वृंदावन के सभी मंदिरों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

तीन जोन में इलाके की निगरानी
तीन जोन, बारह सेक्टर- एसएसपी गुलाब सिंह ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर समूचे इलाके को तीन जोन और 12 सेक्टर में विभाजित करते हुये सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है. सुरक्षा-व्यवस्था के लिए विभिन्न जनपदों से फोर्स 26 अगस्त की रात को आ जाएगा. वृंदावन में अलग से व्यवस्थाएं की गई हैं. सीमाओं पर नाकेबंदी-अयोध्या में संतों की 84 कोसी परिक्रमा को लेकर सीमाओं पर बैरियर लगाकर नाकेबंदी की गई है. चेकिंग का दौर भी शुरू हो गया है. कोसीकलां, गोवर्धन, फरह, राया, भरतपुर रोड और बरसाना समेत अन्य स्थानों पर बैरियर लगा पुलिस बल तैनात किया गया है. रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड की भी निगरानी बढ़ा दी गई है. एसएसपी गुलाब सिंह ने बताया कि परिक्रमा पर रोक लगाने के बाद यह कदम उठाया गया है.

जन्मभूमि में प्रवेश और पार्किंग
जन्माष्टमी पर कृष्ण जन्मभूमि के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के प्रवेश और वहानों की पार्किग व्यस्था को प्रशासन ने अंतिम रूप दे दिया है. ये निम्नवत रहेगी.
-गोविंद नगर गेट की तरफ से प्रवेश करेंगे आम लोग.
-वीआइपी और वीवीआइपी का प्रवेश आवासीय गेट से होगा.
-पार्किग- दिल्ली से आने वाले श्रद्धालु गोकुल रेस्टोरेंट से प्रवेश करेंगे और बड़े वाहन अग्रवाटिका व मुकुल फार्म खड़े करें. छोटे वाहन रामलीला ग्राउंड में खड़े करें.
-गोवर्धन से आने वाले भारी वाहनों का शहर में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. छोटे वाहन ही वाटर वर्कस और फायर ब्रिगेड तक जा पाएंगे.
-वृंदावन से आने वाले बड़े वाहनों को पीएमवी कॉलेज और छोटे वाहन आरके ज्वैलर्स के प्लाट व मेथोडिस्ट अस्पताल के परिसर में खड़े होंगे.
-आगरा और भरतपुर की तरफ से आने वाले वाहन महोली रोड होकर आएंगे और ये बस अड्डे के सामने माल गोदाम रोड पर पार्क होंगे. कुछ वाहनों को थाना हाईवे के सामने धौली-प्याऊ होते हुए रेलवे ग्राउंड में पार्क कराया जाएगा. मोती कुंज से आने वाले वाहनों को भी रेलवे ग्राउंड में खड़ा कराया जाएगा. छोटे वाहन सेठ बीएन पोद्दार इंटर कॉलेज व रामलीला ग्राउंड में खड़े करें.
-अलीगढ़ और हाथरस से आने वाले वाहन जीआइसी इंटर कॉलेज मैदान, सदर बाजार के रामलीला ग्राउंड और क्लेंसी इंटर कॉलेज में खड़े होंगे.
-भरतपुर गेट, भूतेश्वर तिराहा, होली गेट चौराहा, गोकरनाथ तिराहा, मसानी चौराहा से कोई भी रिक्शा आगे नहीं जाएगा.

National News inextlive from India News Desk