- आईआईटी में इंटरनेशनल साइबर सिक्योरिटी वर्कशॉप में जुटे दुनियाभर के एग्सप‌र्ट्स

KANPUR: लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने के लिए वीवीपैट व एल्गोरिदम टेक्निक का यूज किया जा सकता है। इससे ईवीएम को पूरी तरह से सुरक्षित रखा जा सकता है। मैलवेयर से इवीएम के नतीजे गलत हो सकते हैं। यह जानकारी आईआईटी के मोटवानी बिल्डिंग में आयोजित इंटरनेशनल साइबर सिक्योरिटी वर्कशॉप के इनॉग्रेशन सेशन में मेलबोर्न यूनिवर्सिटी आस्ट्रेलिया से आई प्रो। वैनिसा टेग्यू ने दी। अन्य देशों से आए साइबर एक्सप‌र्ट्स ने कहा कि सभी देशों को साइबर सिक्योरिटी की फील्ड में मिलजुलकर काम करना चाहिए।

पेपर प्रजेंटेशन दिया

प्रो। टेग्यू ने बताया कि वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल(वीवीपेट) के साथ रेंडम ऑडिट एल्गोरिदम का यूज करके 95 परसेंट तक वोटिंग का रिजल्ट एकदम परफेक्ट हासिल किया जा सकता है। इंटरनेशनल वर्कशाप का इनॉग्रेशन आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर प्रो। अभय करंदीकर ने दीप जलाकर किया। इस मौके पर विदेशों में रिसर्च करने वाले कैंडिडेट्स ने अपना पेपर प्रजेंटेशन दिया। डिप्टी डायरेक्टर प्रो। मणीन्द्र अग्रवाल, सीएस इंजीनियरिंग के एचओडी डॉ। संदीप शुक्ला व अन्य लोग मौजूद रहे।

------------------------

दुनिया हार्डवेयर हैकिंग से जूझ रही

हार्डवेयर की हैकिंग रोकने की दिशा में इजराइल के रिसर्चर अच्छा काम कर रहे हैं। इस टाइम पूरी दुनिया हार्डवेयर की हैकिंग को लेकर सशंकित रहती है। कब किसकी वेबसाइट हैक कर ली जाए कोई भरोसा नहीं। साइबर क्रिमिनल सॉफ्टवेयर के साथ साथ अब हार्डवेयर को भी हैक कर रहे हैं। यह जानकारी इजराइल के टीआईटी के प्रो। एवी मेनडेल्सन ने दी।