15 जनवरी बीतने के बाद भी नहीं लग सकी क्यू टोकन मशीन

डाकघरों में लंबी कतारों से भी मिलेगा छुटकारा

Meerut। डाकघरों के आधार कार्ड सेंटर पर आवेदकों को लंबी कतारों से निजात दिलाने के लिए टोकन सिस्टम लागू किया जाना था। इन सेंटर्स पर विभाग को बीती 15 जनवरी तक क्यू मशीन लगाई लगानी थी। बावजूद इसके अभी तक क्यू टोकन मशीन नहीं लग पाई है। घंटाघर पोस्ट ऑफिस के पोस्ट मास्टर हरीश कुमार ने बताया कि अभी तक हमारे पास मशीन को लगवाने के कोई भी आदेश नही है। जैसे ही टोकन मशीन लगवाने के आदेश आते हैं। वैसे ही लगवा दी जाएगी।

क्या होगा फायदा

दरअसल, क्यू मशीन से आवेदकों को टोकन वाली पर्ची मिलेगी। इस क्यू टोकन से आवेदकों को पता चल सकेगा, कि उनका नंबर कितनी देर बाद आएगा। इसके अलावा डिस्प्ले पर नंबर भी शो होते रहेंगे। हालांकि, अभी घंटाघर और कैंट स्थित डाकघर में आधार कार्ड बनने का कार्य हो रहा है।

आवेदकों को मिलेगी राहत

डाकघर में क्यू मशीन लगने के बाद आवेदकों को काफी राहत मिलेगी। हालांकि, जहां अभी तक डाकघरों में आधार कार्ड अपडेशन के लिए सुबह से ही लाइन में लगना पड़ता है, इस कारण आवेदकों को काफी परेशानी हो जाती है। साथ ही कई बार जल्दी ही टोकन खत्म हो जाते है। इसके मद्देनजर डाक विभाग में जल्द क्यू टोकन की मशीन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही डाकघरों में आवेदकों के बैठने की भी सुविधा उपलब्ध होगी। वही भीड़ के चक्कर में कैंट स्थित डाकघर में आधार कार्ड का काम नही चल पा रहा है।