आई नेक्स्ट की जॉग एंड बर्न एक्टिविटी में मिला फिटनेस का फंडा

मार्निग वॉकर्स की लगी भीड़, एक्सप‌र्ट्स ने जांचा वेट और हाइट

ALLAHABAD: आपकी हाइट के मुताबिक आपका वजन कितना है। कभी यह मिजरमेंट चेक किया है। यदि नहीं किया है तो तुरंत इसकी जांच कराएं। ऐसा न हो कि एज और हाइट के अकॉर्डिग आपका वेट ज्यादा हो। ऐसा होना सेहत के लिए अधिक खतरनाक है। इसका असर देर-सबेर पता चलता है, जब कई खतरनाक बीमारियां शरीर में अपना घर बसाना शुरू कर देती हैं। आई नेक्स्ट की जॉब एंड बर्न एक्टिविटी एक्सप‌र्ट्स में मार्निग वाकर्स को यही टिप्स दिए गए। उनको फिट एंड फाइन रहने के तरीके बताए गए।

उमड़ पड़ी भीड़

आई नेक्स्ट की ओर से संडे मार्निग यमुना बैंक रोड पर ब्रिज के नजदीक जॉग एंड बर्न एक्टिविटी का आयोजन किया गया। इसमें मार्निग वॉकर्स की खासी भीड़ उमड़ी। महिलाओं के साथ पुरुष भी शामिल रहे। यह वे लोग थे जो रोजाना मार्निग वॉक के लिए निकलते हैं। एक्टिविटी में शामिल हमारे एक्सप‌र्ट्स ने उनकी हाइट और वेट को जांचा-परखा। उनको एक्सरसाइज के नए तरीके सिखाए। बताया कि किस प्रकार खुद को फिट रखा जा सकता है।

वजन ज्यादा तो घुटने में दर्द

वेट एंड हाइट के एकॉर्डिग कई लोग अनफिट मिले। इनमें महिलाएं भी शामिल रहीं। एक्सप‌र्ट्स ने बताया कि अधिक वजन होने से शरीर के कई हिस्सों में दर्द की शिकायत होने लगती है। खासकर घुटनों का दर्द परेशान करने लगता है। अक्सर शरीर की लंबाई के अनुसार ही वजन का अनुपात होना चाहिए। एक्सप‌र्ट्स की राय को लोगों ने ध्यान से सुना और लाइफ में अमल करने का वादा भी किया। उनको एक्सरसाइज का लाइव डेमो भी दिया गया।

बीपी की शिकायत तो करिए मेहनत

एक्सप‌र्ट्स ने मौके पर लोगों का ब्लड प्रेशर भी चेक किया। ऐसे कई लोग रहे जिनका बीपी हाई पाया गया। उनको खानपान में कंट्रोल रखने और जमकर मेहनत करने को कहा गया। बताया गया कि मार्निग में वॉक करना सेहत के लिए लाभदायक होता है। ताजी हवा तन और मन को स्वच्छ रखती है। वॉकिंग और एक्सरसाइज के जरिए बॉडी वेट को काफी कम भी किया जा सकता है।

एक्सप‌र्ट्स को बोला थैंक्यू

जॉग एंड बर्न एक्टिविटी में त्रिशला फाउंडेशन के फिजियोथेरेपिस्ट्स ने लोगों को बहुमूल्य सलाह दी। इनमें डॉ। अमित पांडेय, डॉ। शशिमनि गौतम, डॉ। योगेश मिश्रा और डॉ। शिवम सिंह शामिल रहे। इसके अलावा श्वास रोग निदान केंद्र के आशुतोष गुप्ता के सहयोग से डॉ। जय प्रकाश भी मौके पर मौजूद रहे। इस मौके पर लोगों से फिटनेस को लेकर कई इंट्रेस्टिंग क्वेश्चंस भी पूछे गए। कई लोगों ने रांग तो कईयों ने सही जवाब देकर तालियां भी बटोरी।