फूलपुर में जर्जर दीवार गिरने से युवती की मौत, चार घायल

पड़ोसी की कच्ची दीवार टीन शेड पर गिरने से हुआ हादसा

ALLAHABAD: शहर हो या गांव बारिश की वजह से जर्जर व पुरानी दीवारें जानलेवा हो गई हैं। इनकी चपेट में आने से एक महीने के अंदर चार मासूमों की मौत हो चुकी है। शनिवार को भी फूलपुर थाना क्षेत्र के मिश्रापुर गांव में एक मकान की जर्जर व कच्ची दीवार पड़ोसी के टीन शेड पर गिरने से 18 वर्षीय युवती शकुंतला देवी की मौत हो गई। चार लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

साढ़ू के घर आया था

फूलपुर थाना क्षेत्र के मिश्रापुर गांव में रामदीन और सूर्यबली का परिवार रहता है। ये रिश्ते में एक-दूसरे के साढ़ू हैं। गांव में ही थोड़ी दूर पर दोनों साढ़ू अपने परिवार के साथ रहते हैं। शनिवार को दोपहर के समय रामदीन के घर में सूर्यबली की बहू कुसुम, पौत्री सुनैना व नेहा, पुत्री गौरी पहुंची। सभी लोग बैठ कर बातचीत कर रहे थे।

अचानक गिर गई दीवार

रामदीन की पुत्री शकुंतला चूल्हे की सफाई करने चली गई। इसी बीच अचानक रामदीन के पड़ोस में रहने वाले राम कैलाश के घर की कच्ची दीवार भरभरा कर रामदीन के टीन शेड पर गिर पड़ी। इससे चूल्हा साफ कर रही रामदीन की पुत्री शकुन्तला देवी 18 मलवे के नीचे दब गई। सूर्यबली की पुत्री गोरे, कुसुम देवी, नेहा व सुनैना घायल हो गई। दीवार गिरते ही हड़कंप मच गया। आस-पास के लोग मदद को दौड़े। मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाला गया।

मौके पर पहुंचे अधिकारी

गांव के लोग मलबे में फंसी सुनीता देवी को बाहर निकाल कर अस्पताल ले जाते, इसके पहले ही उसकी मौत हो चुकी थी। अन्य घायलों को हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया। जानकारी होते ही पुलिस व तहसील के अधिकारी मौके पर पहुंचे। एसडीएम फूलपुर सत्येंद्र नाथ शुक्ल व कोतवाली निरीक्षक राकेश कुमार जायसवाल ने शव को कब्जे में लेकर पंचनामा के बाद पोस्टमार्टम के लिए भेजा। मौके पर पहुंचे राजस्व कर्मी ने लिखित रिपोर्ट तहसील में दी है।

अब तक दीवार गिरने के हादसे

12

जुलाई की शाम हुई मूसलाधार बारिश के दौरान सलोरी इलाके में एक प्राथमिक विद्यालय की दीवार ढहने से उसकी चपेट में आकर वहां खेल रहे चार बच्चे नाले में बह गए थे। दो को बचा लिया गया, दो की मौत हो गई थी।

23

अगस्त को कीडगंज थाना क्षेत्र के शंकर लाल भार्गव रोड पर स्थित वनवासी छात्रावास की जर्जर दीवार पड़ोस में रहने वाले सुनीता गौड़ के टीन शेड पर गिर गई थी। इसकी चपेट में आने से दो मासूम भाई-बहन की मौत हो गई थी।