- प्रशासन और पुलिस ने आरटीओ कार्यालय पर की छापेमारी

- पुलिस ने 34 दलालों को दबोचा, 25 के खिलाफ केस दर्ज

Meerut: आरटीओ कार्यालय में वर्षो से कायम दलालराज का तिलिस्म तोड़ने के लिए सोमवार को जिलाधिकारी समीर वर्मा के निर्देश पर एडीएम फाइनेंस गौरव वर्मा व एसपी सिटी आलोक प्रियदर्शी दलालों पर कहर बनकर टूट पड़े। अचानक हुई कार्रवाई से कार्यालय में अफरा-तफरी मच गई। अधिकारियों ने मौके से विभिन्न विभागों में खड़े 34 दलालों को हिरासत में लेते हुए उनके कागजात जब्त कर लिए। 25 के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेजा जा रहा है।

मची अफरातफरी

पुलिस-प्रशासनिक टीम के खुफिया ऑपरेशन की जानकारी आरटीओ ममता शर्मा समेत विभागीय को नहीं थी। सोमवार पुलिस व प्रशासनिक अफसरों और कई थानों की फोर्स के साथ आरटीओ कार्यालय पहुंचे। आरटीओ परिसर में काबिज दलालों की धरपकड़ शुरू हुई तो अफरा-तफरी मच गई। अधिकारियों की टीम को देखते ही आरटीओ कार्यालय के विभिन्न विभागों की खिड़कियों पर खड़े दलालों में भगदड़ मच गई। वहीं उनके काम कर रहे कर्मचारियों में भी खलबली मच गई। भाग रहे कई दलालों को पुलिस ने दौड़ा कर पकड़ लिया। दलालों के कब्जे से नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने, लाइसेंस के नवीनीकरण, फिटनेस, टैक्स और अन्य कायरें के फार्म जब्त किए गए।

पूरे कार्यालय में छापेमारी

आनन-फानन में हुई इस छापेमारी के बाद टीम ने आरटीओ ममता शर्मा के साथ पूरे कार्यालय का दौरा किया। निरीक्षण करते हुए एडीएम फाइनेंस गौरव वर्मा ने आरटीओ के कर्मचारियों को दलालों से दूर रहने की ताकीद की। उन्होंने चेताया कि पब्लिक के काम कर्मचारी खुद करें। यदि किसी कर्मचारी की शिकायत मिलती है या किसी कर्मचारी द्वारा आरटीओ में काम कराने आए लोगों को दलालों के पास जाने की सलाह देने की सूचना मिली तो संबंधित कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पकड़े गए सभी दलाल अभी नौचंदी थाने में है।

ये हैं हिरासत में

वसीम, सलीम, फैजल, पंकज, जितेन्द्र, मुसीर, नदीम, श्रीचंद गुप्ता, आलोक, रविन्द्र, अजाद, रितेश, नासिर, सहित 34 दलालों को गिरफ्तार किया गया है।

15 दिन से कर रहे थे रेकी

एडीएम फाइनेंस ने बताया कि बीते 15 दिनों से आरटीओ में छापेमारी के लिए पुलिस-प्रशासन की टीम रेकी कर रही थी। दलालों की धरपकड़ के लिए छापेमारी से पहले सभी को चिह्नित किया गया था। दलालों को पनाह देने में विभागीय की भूमिका भी प्रकाश में आई है। सभी के खिलाफ कार्रवाई होगी। बता दें कि दलालों के खिलाफ जिला प्रशासन की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया है। यहां दलालों से हमदर्दी निभा गया विभाग, मुकदमा दर्ज कराने के लिए आरटीओ समेत अधीनस्थ नौचंदी थाने नहीं पहुंचे।

---

आरटीओ में दलालों की चहलकदमी की चर्चाएं आम हो चली थीं। पीडि़त आए दिन शिकायत लेकर आ रहे थे। डीएम के निर्देश पर आरटीओ में छापेमारी कर दलालों को धरदबोचा गया है। सभी को जेल भेजा जा रहा है, कार्रवाई चलती रहेगी।

-गौरव वर्मा, एडीएम फाइनेंस, मेरठ

---

पकड़े गए 25 दलालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जा रहा है। आगे भी दलालों के खिलाफ छापेमारी की जाएगी।

-आलोक प्रियदर्शी, एसपी सिटी