कानपुर। बच्चों के बीच लोकप्रिय कार्टून कैरेक्टर मिकी माउस को बनाने वाले वाल्ट डिज्नी का आज यानी कि 5 दिसंबर को जन्मदिन है। वाल्ट डिज्नी की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, वाल्ट का जन्म 5 दिसंबर, 1901 को अमेरिका के शिकागो में हुआ था। वाल्ट का पूरा नाम 'वाल्टर एलियास वाल्ट डिज्नी' था और उनका बचपन मासेलाइन मिसोरी में बीता। 1909 में पहले उन्होंने पार्क स्कूक में पढाई की, इसके बाद जब 1911 में उनका परिवार कंसास शहर में शिफ्ट हुआ, तब उनका एडमिशन बेंटन ग्रामर स्कूल में कराय गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वाल्ट को बचपन से ड्राइंग का शौक था। वे अपना ड्राइंग पड़ोसियों को बेचकर पैसे कमा लेते थे। 1917 में उन्होंने मेकिनले हाईस्कूल , शिकागो में कला और फोटोग्राफी को अपने करियर के विषयों के रूप में चुना क्योंकि वे इसी क्षेत्र में आगे बढना चाहते थे।  

रेड क्रॉस में ड्राइविंग करते थे वाल्ट

16 साल की उम्र में वाल्ट ने सेना में भर्ती होना चाहा लेकिन उम्र कम होने के चलते उन्हें निराश होना पड़ा। इसके बाद 1918 में उन्होंने ड्राइवर के रूप में रेड क्रॉस में नौकरी कर ली और उन्हें फ्रांस भेज दिया गया लेकिन कुछ ही महीने बाद वे वहां से वापस लौट आये।  1919 से वाल्ट की रूचि टीवी स्टूडियो की ओर बढ़ी, उन्होंने अप्रेंटिस आर्टिस्ट के तौर पर कई स्टूडियो में काम भी किया। इसके बाद 1920 में वाल्ट ने अपनी कंपनी खोल ली, जिसका कुछ ही दिनों बाद दिवाला निकल गया। इसी तरह उनका काम जैसे-तैसे चलता रहा। फिर, कुछ नया करने के इरादे से वाल्ट ने 1923 में अपना कदम हॉलीवुड की ओर बढ़ाया और उसी दौरान उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर 'वाल्ट डिज्नी कंपनी' नाम की एक एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन कंपनी खोली। हॉलीवुड में कदम रखने के बाद उन्होंने 'एलिस कॉमेडी' नाम की एक फिल्म बनाई, जो लोगों को खूब पसंद आई। इसके बाद  18 नवंबर, 1928 को उनकी फिल्म 'स्टीमबोट विली' पहली बार प्रदर्शित हुई थी। वॉल्ट डिजनी के इस लोकप्रिय कार्टून चरित्र का जादू तब से लगातार जारी है। इसकी टीवी सीरीज और कामिक्स ने दुनियाभर में अपनी जबरदस्त पहचान बनाई। फिर 1932 में उन्होंने पहली रंगीन कार्टून फिल्म 'लावर्स एंड ट्रीज' बनाई , जिसे बाद में अकादमी पुरुस्कार भी मिला।  इसी तरह हॉलीवुड में लगातार काम करने से वाल्ट का करियर चमक उठा।

समाजसेवी भी थे वाल्ट

वाल्ट डिज्नी वही व्यक्ति है, जिन्होंने मिकी माउस को लॉन्च किया था। डिज्नी फैनेटिक के मुताबिक, इन्होंने कई सीरीज में खुद मिकी माउस को अपनी आवाज दी थी। अपने करियर के दौरान वाल्ट ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में लोगों के बीच रिलीज कीं।  वे फिल्म निर्माता, स्टोरी राइटर, एनिमेटर और उद्यमी होने के साथ समाजसेवी भी थे। 15 दिसंबर, 1966 को वाल्ट ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।

आैर आज मिकी माउस हो गए 90 साल के, जानें किन लोगों ने दी है इस कैरेक्टर को आवाज

International News inextlive from World News Desk