पार्षद अपने वार्ड के विकास में खर्च कर सकेंगे पुरस्कार राशि

स्वच्छ वार्डो में वार्ड समिति का भी किए जाएगा गठन

Meerut। प्रदेश स्तर पर स्वच्छ वार्ड अभियान में अपने शहर का नाम शामिल कराने वाले शहर के टॉप टेन स्वच्छ वार्डो का कायाकल्प करने के लिए निगम अब सभी वार्डो में वार्ड समिति का गठन कर वार्डो में स्वच्छता समेत अन्य सुविधाओं का निर्माण कराएगा। इसके लिए स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता में टॉप फाइव स्थान पर आए वार्डो को बतौर पुरस्कार मिली धनराशि का उपयोग कर वार्डो को निखारा जाएगा।

पुरस्कार राशि से कायाकल्प

जनपद स्तर पर स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले मेरठ के तीन वार्र्डो को डीएम द्वारा सम्मानित कर नकद पुरस्कार की घोषणा की गई थी। इस पुरस्कार में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले वार्ड को 11.50 लाख, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले वार्ड को 7.50 लाख और तीसरे स्थान वाले वार्ड को 5.50 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। लेकिन यह धनराशि वार्ड पार्षद को अपने वार्ड के विकास में ही खर्च करना होगा।

कार्य समिति करेगी समीक्षा

पुरस्कार राशि के वितरण और वार्डो में कार्य के प्रस्तावों की समीक्षा के लिए निगम द्वारा कार्य समिति की स्थापना कराई जाएगी। यह कार्य समिति अपने स्तर पर वार्डो में होने वाले काम और उसके अनुरुप बजट का प्रस्ताव स्वीकृत कर धनराशि उपलब्ध कराएगी। इसके लिए वार्ड के पार्षदों को इस माह में अपने वार्ड के काम और कराए जाने वाले विकास कार्यो का ब्यौरा निगम को उपलब्ध कराना है।

सुधरेगी वार्डो की सूरत

पार्क, सड़क, सीवर की मरम्मत समेत वार्ड में हैंडपंप से लेकर स्ट्रीट लाइट तक के लिए इस पुरस्कार राशि का उपयोग पार्षद द्वारा किया जाएगा। ताकि अपने वार्ड को ओर अधिक बेहतर बनाया जा सके।

जिन वार्डो ने बेहतरीन काम कर अपने वार्ड को इस प्रतियोगिता में स्थान दिलाया है उनको ओर बेहतर बनाने का प्रयास है इसलिए वार्ड पार्षद को मिली पुरस्कार राशि का उपयोग वार्ड की जनता के हित में ही किया जाएगा।

- अमित कुमार, अपर नगरायुक्त