टूटी फूटी नालियों का गंदा पानी बह रहा है रोड पर

सफाई व्यवस्था होने के कारण जगह जगह फैली गंदगी

ALLAHABAD: नगर निगम के कर्मचारी देखते थे तब भी कोई नहीं आता था और अब जबकि प्राइवेट कंपनी को ठेका दे दिया गया है, तब भी कोई नहीं आता। मोहल्ले के हालात जस के तस बने हुए हैं। दस साल पहले भी यहां कचरा उठने की कोई व्यवस्था नहीं थी और आज भी नहीं है। सफाईकर्मी कभी-कभार दिख जाने का एहसान कर जाते हैं। वे न तो नाली साफ करते हैं और न ही झाड़ू लगाने के बाद जमा कूड़े को उठाते हैं। जानवरों के चलते कुछ ही देर बाद स्थिति फिर पुराने जैसी हो जाती है। कुछ ऐसी ही स्थिति है वार्ड 15 के पुरुषोत्तम नगर भुसौली टोली की। सैकड़ों परिवार नरक झेल रहे हैं फिर भी अफसरों का ध्यान इस तरफ नहीं है।

खस्ताहाल रोड, नाली का पानी सड़क पर

टूटी नालियों का गंदा पानी लोगों को बीमार कर रहा है। रोड खस्ताहाल हो चुकी है। यहां अगर लोगों को कुछ मिलता है तो वह नेताओं और अधिकारियों का सिर्फ झूठा आश्वासन, आज भी मोहल्ले के लोगों को उम्मीद है कि कोई आएगा और उनकी इन समस्याओं को दूर करने का प्रयास करेगा।

मोहल्ले की प्रमुख समस्याएं

डेढ़ सौ से अधिक परिवार निवास करते हैं पुरुषोत्तम नगर भुसौली टोला में

नाली का पानी निकासी की कोई ठोस व्यवस्था नहीं है। गंदा पानी रोड पर जमा रहता है।

टायलेट एवं घरों से निकालने वाली सड़कों पर ही सड़ती है

रोड पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुकी है जबकि यहीं जल संस्थान की कालोनी भी स्थित है

मोहल्ले में लगे ट्रांसफार्मर से चिपककर आए दिन कोई न कोई जानवर मरता है

इस मोहल्ले में समस्या बहुत है। सफाई व्यवस्था के नाम पर कुछ नहीं है। जगह जगह गंदगी फैली रहती है।

रमन वर्मा

बारिश का दिन हो या फिर आम दिन की बात हो, अक्सर नाली का गंदा पानी रोड पर फैला रहता है। इसकी वजह से हम सभी को काफी दिक्कत होती हैं।

राम कली

कूड़ादान टूट चुका है। मजबूरी वश लोगों को घर से निकलने वाले कूडे को रोड पर ही फेंकना पड़ता है। हमने कई बार समस्याओं को लेकर आवाज भी उठाई मगर कोई हल नहीं निकला।

राकेश कुमार

घरों के बाहर गंदगी जमा रहती है। सफाईकर्मी कभी-कदार ही काम पर आते हैं। न सीवर और न ही नाली के गंदे पानी के निकासी की कोई व्यवस्था है।

कल्लू

आज तक मोहल्ले में विकास के नाम पर कुछ भी नहीं हुआ। रोड, सीवर नाली जाम जैसी समस्या से हम सालों से जूझ रहे हैं। सफाईकर्मी खानापूर्ति करके चले जाते हैं।

वंदना पाल

घर के बाहर कदम रखने का मन ही नहीं करता क्योंकि सफाई न होने से जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा है। नालियां का गंदा पानी रोड पर बहता रहता है।

सविता देवी

नगर निगम में कई बार समस्याओं को लेकर शिकायत की मगर कोई निष्कर्ष नहीं निकला। रोड पर फैली गंदगी के बीच हम लोगों को आना जाता पड़ता है।

मुन्नी देवी

नाली का गंदा पानी घरों के बाहर लगा है। चारों तरफ बदबू फैली है। नालियां पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। सफाईकर्मी भी सही से काम नहीं करते।

गिरीश कुमार

ट्रांसफार्मर खुला हुआ है। इसके चलते कई जानवरों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। बच्चे भी खेलते हैं। कोई हादसा होता है तो उसका जिम्मेदार कौन होगा।

नर्मदा देवी

नालियां गंदगी से भरी हुई हैं। इतनी बदबू आती है कि घर के बाहर खड़े होने में काफी दिक्कत होती है।

आशा श्रीवास्तव

पाश इलाकों में सफाई व्यवस्था पर खासतौर पर ध्यान दिया जा रहा है। मगर हमरी बस्ती की तरफ निगम का ध्यान नहीं है। जिधर देखो कूड़ा और गंदगी फैली रहती है।

ऊषा श्रीवास्तव

गली में सफाई की काफी खराब स्थिति है। रोड क्षतिग्रस्त हो चुकी है। सीवर और नाली का गंदा पानी सड़क पर बह रहा है।

रेखा

कुछ दिनों पहले ही नगर आयुक्त ने क्षेत्र का दौरा किया था। उन्होंने लोगों से मिलकर समस्याओं की जानकारी ली। मैने भी नगर निगम में समस्याओं को लेकर कई शिकायत की है। क्षेत्र में सफाई व्यवस्था पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। कुछ छोटी समस्याएं हैं जिन्हें दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

बबली सोनकर

पार्षद वार्ड 15