पांच से मिलेंगे फॉर्म, 12 मई तक फॉर्म जमा किये जाएंगे

आगामी परीक्षा का spportive document पेश करना अनिवार्य

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट हॉस्टल्स को वॉशआउट कराने से अब कोई समझौता नहीं करेगा। प्लान तैयार कर लिया गया है। इससे पहले एयू एडमिनिस्ट्रेशन ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे वैध छात्र-छात्राओं के लिये अलग से समर हास्टल की व्यवस्था की है। इसके लिये छात्र आवेदन पत्र पांच मई से आनलाइन डाउनलोड किए जा सकेंगे। इसके लिये कोई शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है।

तय किया गया मानक

जिला प्रशासन, यूनिवर्सिटी प्रशासन और पुलिस अफसरों की मंगलवार को हुई मिटिंग में हास्टल्स को वॉशआउट कराने का खाका खींच लिया गया। कार्रवाई 20 मई से शुरू होगी। 25 मई तक हर हाल में हास्टल खाली करवा देने का टारगेट रखा गया है। इससे पहले जिन छात्र-छात्राओं की प्रतियोगी परीक्षायें हैं। उनके लिये तीन समर हास्टल बनाये गये हैं। परीक्षाओं के लिये भी क्राईटेरिया तय किया गया है। उसके तहत आने वालों को ही हास्टल दिया जायेगा। किसी भी राज्य लोक सेवा आयोग की मेंस की परीक्षा में शामिल होने वालों को हास्टल मिलेगा।

बाक्स

फार्म के लिये कोई शुल्क नहीं

समर हास्टल लेने के लिये पांच मई से आवेदन जमा करने की शुरुआत होगी। फार्म एयू की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा। इसे डीएसडब्ल्यू ऑफिस से भी प्राप्त किया जा सकता है। फार्म पर समर हास्टल एलॉटमेंट का क्राईटेरिया मेंशन होगा और इसी के अनुसार छात्रों को सपोर्टिव डाक्यूमेंट देना होगा। इसमें परीक्षा होने का प्रमाण, फीस रसीद, खुद के लीगल होने का प्रमाण, आई कार्ड आदि शामिल होगा।

बाक्स

मूल फीस में जमा किया समर चार्ज

समर चार्ज को लेकर छात्रों में असमंजस है। इविवि ने वैध छात्रों से करेंट सेशन की मूल फीस के साथ समर चार्ज भी जमा कराया था। अलग अलग हास्टल्स में यह चार्ज 1600 रुपये तक है। वॉशआउट की स्थिति में हास्टल उन्हें ही मिलेगा, जिनकी निर्धारित मानकों के अनुरूप प्रतियोगी परीक्षायें हैं। साफ है कि बाकी छात्र जिन्होंने समर चार्ज जमा किया है। उन्हें भी हास्टल छोड़ना पड़ेगा।

समर हास्टल के लिये फार्म 10 मई तक मिलेंगे। उन्हें 12 मई तक जमा किया जा सकेगा। एएन झा, केपीयूसी और कल्पना चावला छात्रावास को समर हास्टल बनाया गया है। सभी फार्मो की स्क्रीनिंग के बाद आवंटन सुनिश्चित होगा। जिन्होंने समर चार्ज जमा किया है और हॉस्टल नहीं मिला, वे पैसा वापस लेने या नेक्स्ट सेशन में एडजस्ट कराने की बात कर सकते हैं।

डॉ। आरकेपी सिंह,

डीएसडब्ल्यू एयू