RANCHI : रांची नगर निगम स्वच्छता सर्वे के मद्देनजर शहर को चकाचक करने के लिए युद्धस्तर पर तैयारियां कर रहा है। दिन-रात सफाई अभियान चलाया जा रहा है। सफाई में दर्जनों गाडि़यां लगाई गई हैं, लेकिन इन सबके बीच एक ऐसा भी मोहल्ला है, जहां की गंदगी कहीं न कहीं नगर निगम के सफाई अभियान को मुंह चिढ़ा रहा है। यह मोहल्ला है मधुकम का। यहां कैलाश नगर और इरगू टोली के बीच स्थित मैदान में हर दिन घरों का कचरा फेंका जा रहा है, लेकिन इसे उठाने के लिए सफाई कर्मी नहीं आ रहे हैं। इस वजह से यहां कचरे का पहाड़ बनता जा रहा है, जो यहां रहने वालों के लिए आफत साबित हो रहा है।

पार्षद को मतलब नहीं

घनी आबादी वाले इलाके में स्थित ओपन स्पेस में कचरा के डंप किए जाने से स्थानीय लोग को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कचरे को हटाने के लिए वे कई बार नगर निगम और स्थानीय पार्षद के पास गुहार लगा चुके हैं, लेकिन सिर्फ आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला है। कुछ लोगों ने बताया कि वार्ड पार्षद को तो यहां की समस्या से कोई मतलब नहीं है।

कचरे की बदबू, मच्छरों का आतंक, बंद रखते दरवाजा-खिड़की

लगभग पांच हजार की आबादी वाले इस इलाके में लोगों को अब इस गंदगी के कारण जहां महामारी फैलने का डर सता रहा है, वहीं मच्छरों की वजह से मलेरिया के फैलने की भी आशंका है। इसी वजह से लोग दिन हो या रात, अपने घर का खिड़की-दरवाजा बंद रखते हैं। इतना ही नहीं, यहां कचरे को खुले में भी जलाया जा रहा है, जिसका दुष्प्रभाव भी देखने को मिल रहा है।