-एक बाल्टी संडे मुहिम को मिली धार, पानी बचाने को आगे आए लोग

पानी बचाने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने हर रविवार एक बाल्टी पानी की जो अपील की है उसका असर लोगों पर हुआ है. इस मुहिम से प्रभावित होकर कई लोगों ने पानी बचाने का इनेशिएटिव लिया है. शहर में इसकी शुरूआत रविवार से हो गई है. अच्छी बात ये है कि छात्रों से लेकर नौकरीपेशा और गृहणियों ने इसे फॉलो किया और अपनी दिनचर्या में परिवर्तन करते हुए एक बाल्टी पानी से अपना काम किया. किसी ने कार की धुलाई एक बाल्टी पानी से की तो किसी ने कपड़े भी वाशिंग मशीन के जरिए एक बाल्टी पानी में ही धुले. शॉवर से नहाने वाले भी एक बाल्टी पानी से नहाये.

पानी की किल्लत लगातार कई इलाकों में देखने और सुनने को मिलती है. एक बाल्टी पानी संडे अभियान को जानने के बाद यह एहसास हुआ कि सेव वाटर की दिशा में कदम बढ़ाना जरूरी है. इसलिए मैंने किचन का सारा काम एक बाल्टी पानी में निपटा दिया. इसे आगे भी फॉलो करुंगी.

रक्षिता गुप्ता, गृहणी

विनायका

कपड़े की धुलाई में सबसे अधिक पानी की बर्बादी होती है. इसलिए मैंने भी तय कर लिया है कि अब पानी बचाना है, आने वाले समय के लिए पानी बचाना बेहद जरूरी है. कम खर्च पानी वाले वाशिंग मशीन से कपड़े धोये. अभियान की जानकारी मिलने के बाद एक बाल्टी पानी में ही कपड़ों की धुलाई की.

आस्था, भेलूपुर

कार की धुलाई में सबसे अधिक पानी की बर्बादी होती है. जलसंकट बना हुआ है लेकिन लोगों की मानसिकता फिजूल पानी बहाने की नहीं बदल रही है. आई नेक्स्ट ने सराहनीय पहल की शुरूआत की है. इसलिए मैंने अपनी कार सिर्फ एक बाल्टी पानी में ही धुली.

आकाश श्रीवास्तव, पिशाचमोचन

नहाने के दौरान भी कोई चार-पांच बाल्टी पानी खर्च करता है तो कोई शॉवर से खूब पानी बर्बाद करता है. सेव वाटर अभियान की जानकारी मिलने के बाद मैंने तय कर लिया कि पानी बचाऊंगा. इसलिए मैंने रविवार को सिर्फ एक बाल्टी पानी ही खर्च किया. आगे से आदत में शुमार करूंगा.

शुभम, कमच्छा

सेव वाटर की दिशा में एक कदम बढ़ाएं

-अपने फेसबुक, ट्विटर व इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए इस संडे जुडि़ए इस अभियान से

-एक बाल्टी संडे लिखें व एक बाल्टी के साथ अपनी फोटो पोस्ट करें

-आई नेक्स्टलाइव और रेडियो सिटी इंडिया को टैग करना न भूलें

-इस अभियान को सपोर्ट करने के लिए इस संडे एक बाल्टी के साथ अपनी फोटो 7311192685 पर व्हाटसएप भी कर सकते हैं.