LUCKNOW: शहर की जनता स्वच्छ एटीएम के माध्यम से बिजली और पानी का बिल जमा करने के साथ-साथ फ्री वाई फाई की सुविधा का लाभ भी ले सकेंगे। जानकारी के अनुसार, जिस स्थान पर मशीन लगाई गई है, जल्द ही उसके 200 मीटर के दायरे में फ्री वाई फाई की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए कंपनी की ओर से तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं।

मिलेंगी कई सुविधाएं

जानकारी के अनुसार, स्वच्छ एटीएम के माध्यम से लोगों को मोबाइल रिचार्ज, फिल्म टिकट तथा फ्लाइट की टिकट बुक कराने संबंधी सुविधा भी मिलेगी। इसके साथ ही लोग इस एटीएम के माध्यम से पानी, बिजली और हाउस टैक्स आदि को भी आसानी से जमा करा सकेंगे।

 

शहर में लगेंगे 30 स्वच्छ एटीएम

गार्बेज एटीएम में कूड़ा डालने से डिजिटल कैश मिलेगा, जो आपके एकाउंट में एड हो जाएगा। दिल्ली के बाद अब ये सुविधा राजधानी में शुरू की गई है। शहर में करीब 30 स्थानों पर स्वच्छ एटीएम लगाए जाएंगे। इन स्थानों में कपूरथला, आलमबाग, पत्रकारपुरम आदि शामिल हैं।

 

बियर की बोतल दिखी

स्वच्छ एटीएम के चारों ओर बैनर लगाकर उस पर लाल फीता भी लगाया गया था। इस दौरान देखने में आया कि एटीएम के नीचे बियर की एक खाली बोतल पड़ी हुई थी। हालांकि बाद में यह जानकारी सामने आई कि एटीएम के माध्यम से लोगों को ट्रायल दिखाने के लिए उसे लाया गया था।

 

इस तरह एटीएम करेगा काम

सबसे पहले एटीएम स्क्रीन के माध्यम से यूजर को अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा। यही मोबाइल नंबर यूजर का लॉग इन होगा। इसके बाद स्क्रीन पर दो तरह के ऑप्शन पहला वेस्ट और दूसरा सर्विसेस नजर आएगा। सर्विसेस के माध्यम से यूजर को मोबाइल रिचार्ज, बिल पे, टिकट बुकिंग के ऑप्शन मिलेंगे। वहीं वेस्ट ऑप्शन के माध्यम से पता लगेगा कि यूजर किस तरह का वेस्ट एटीएम में डालने आया है। एटीएम का इस्तेमाल करने वालों को चार तरह के वेस्ट के बदले डिजिटल कैश मिलेगा, जो उनके एकाउंट में जुड़ेगा।

 

डिजिटल कैश होगा जेनरेट

वेस्ट रूपये

प्लास्टिक बोतल 1

कांच की बोतल 2

टीन केन 50 पैसे

रैपर 20 पैसे

 

एप डाउनलोड करना होगा

यूजर्स को मैक्स पे वॉलेट का एप डाउनलोड करना होगा। कूड़े से होने वाली कमाई मैक्स पे वॉलेट एप पर जुड़ती जाएगी। जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं हैं, वे सीधे एटीएम से ही सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे। जल्द ही डेबिट कार्ड की सुविधा भी मिलेगी।

 

वर्जन

स्वच्छ एटीएम के माध्यम से लोगों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। इन सुविधाओं में बिल पे, फिल्म व फ्लाइट टिकट की बुकिंग शामिल है। इसके साथ ही जल्द ही लोगों को एटीएम के 200 मीटर के दायरे में फ्री वाई फाई की भी सुविधा मिलेगी। राजधानी में करीब 30 स्वच्छ एटीएम लगाए जाएंगे।

भूमिका पुरी, सीओओ, ईको मैक्स गो कंपनी

नगर विकास मंत्री ने किया उद्घाटन

नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने मंगलवार को हजरतगंज और 1090 चौराहे के पास दो स्वच्छ एटीएम व वीवीआईपी गेस्ट हाउस के पास वाटर एटीएम का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। वाटर एटीएम से लोगों को 2 रुपये में 250 एमएल तथा 5 रुपये में एक लीटर स्वच्छ पानी मिल सकेगा। उन्होंने स्वच्छ एटीएम की खूबियों से भी लोगों को अवगत कराया।