-रोजाना 2 लाख लीटर बोतल व कैन में हो रही पानी की सप्लाई

-ब्रांडेड के साथ लोकल लेवल पर भी फल-फूल रहा है कारोबार

BAREILLY: एक तरफ पानी का जल स्तर लगातार गिर रहा है और पानी के सोर्स कम हो रहे हैं तो दूसरी ओर इसी वजह से पानी का कारोबार भी लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले 10 वर्षो में कारोबार में लगातार इजाफा हुआ है। पैक बोतल पानी के साथ-साथ कैन की भी सप्लाई हो रही है। रोजाना औसतन 2 लाख लीटर पानी का कारोबार हो रहा है, जो महीने में 90 लाख लीटर तक पहुंच रहा है। इस लिहाज से बरेली में औसतन 2 से 3 लाख रुपए की कीमत के पानी की सप्लाई है जो महीने में 1 करोड़ रुपए तक पहुंचता है। गर्मियों के दिनों में कारोबार में काफी तेजी आ जाती है।

शहर में सबसे ज्यादा डिमांड

ब्रांडेड, पैक्ड व फिल्टर पानी की डिमांड शहरी इलाकों में काफी अधिक है। इसकी वजह है यहां के पानी शुद्ध न होना है। जिस एरिया में पानी प्योर नहीं है, वह लोग या तो घरों में आरओ लगवा रहे हैं या फिर केन के जरिए बिकने वाले पानी को मंगाकर पी रहे हैं। हालांकि इनकी संख्या अभी 10 से 15 परसेंट ही है। इसके अलावा पॉश कॉलोनी, रोडवेज, जंक्शन, स्टेशन, मार्केट व अन्य ऐसे एरिया जहां पब्लिक का ज्यादा मूवमेंट है, वहां ब्रांडेड पानी की बिक्री काफी अधिक हो रही है।

टाउन एरिया में भी बढ़ी डिमांड

बरेली के रुरल एरिया में अभी भी पानी की उपलब्धता सही है, इसीलिए लोग ग्राउंड वाटर का ही इस्तेमाल करते हैं। करीब 10 वर्ष पूर्व इन एरिया में पैक्ड पानी की सप्लाई नहीं हो होती थी, लेकिन वर्तमान में कुछ जगहों पर यहां भी ब्रांडेड कंपनियों के पानी की सप्लाई शुरू हो गई है। हालांकि टाउन एरिया में कारोबार में बढ़ोत्तरी हुई है। यहां ब्रांडेड पानी भले कम बिकता हो, लेकिन नान ब्रांडेड पैक्ड पानी की सप्लाई अच्छी खासी हो रही है। इसकी वजह दूसरे शहरों के लोगों की विजिट है। लोग रास्तों में पड़ने वाले टाउन की दुकानों पर ब्रांडेड पानी की डिमांड करते हैं।

कैन पानी की ख्ाूब सप्लाई

ब्रांडेड व पैक्ड वाटर के नाम पर मिलावट का भी खेल चल रहा है। कई बिना ब्रांड की कंपनियों के पानी को ब्रांडेड के नाम पर सप्लाई किया जा रहा है। यहां तक कई जगह आरओ प्लांट लगाकर 15 लीटर के केन में पानी की सप्लाई की जा रही है। इस पानी की सप्लाई भी रोजाना करीब 15 हजार कैन हो रहा है। यह पानी अधिकतर दुकानों, क्लीनिक, हॉस्पिटल, व अन्य जगहों पर होता है। कई जगह तो आरओ में पानी को फिल्टर भी नहीं किया जाता है और सिर्फ ठंडा पानी पिलाया जाता है। इस पानी की गर्मी के दिनों में ज्यादा डिमांड होती है। इस तरह की पानी शादी-समारोह में भी खूब होती है।

ब्रांडेड व नॉन ब्रांडेड के रेट में अंतर

बरेली में उत्तराखंड, गाजियाबाद, कानपुर, समेत अन्य जिलों में बनने वाले पानी की सप्लाई होती है। बरेली में भी कुछ कंपनियां हैं जो ब्रांडेड पानी बनाकर सप्लाई करती हैं। कुछ ब्रांडेड कंपनियों के पानी की मार्केट में वैल्यू कम होती है। इसकी वजह से इनके दाम में कुछ रुपयों का अंतर होता है। ब्रांडेड और नॉन ब्रांडेड के नाम पर खेल भी होता है और इस तरह के पानी की सप्लाई कम पढ़े लिखे लोगों में की जाती है।

फीगर स्पीक

3 से 4 हजार लीटर रोजाना ब्रांडेड पानी की सप्लाई

80 हजार रुपए रोजाना का कारोबार

20 लाख रुपए महीने का कारोबार

30 परसेंट बड़ी कंपनियों का होल्ड

20 परसेंट अन्य कंपनियों के पानी की सप्लाई

50 परसेंट पानी लोकल कंपनी व प्लांट वालों की सप्लाई

12 हजार कैन के पानी की रोजाना सप्लाई

2़ लाख लीटर कैन के पानी की महीने में डिमांड

15 से 20 रुपए में बिकती है एक कैन

2 लाख रुपए तक रोजाना की बिक्री

60 लाख से ऊपर महीने का कारोबार