RANCHI: सिटी के ड्राइ जोन में पड़ने वाले अपार्टमेंट्स में पानी की राशनिंग शुरू कर दी गई है। लोगों को तय समय पर 2 घंटे या उससे कुछ ज्यादा समय के लिए ही पानी की सप्लाई मिल रही है। इस कारण अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों की परेशानी बढ़ गई है। शहर के मोरहाबादी, कांके रोड, लालपुर, रातू रोड, किशोर गंज समेत कई इलाकों में पानी के लिए हाहाकार मचा है। ऐसे में अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों को सुबह 6 से 9 और शाम में 6 से 8 बजे तक ही पानी मिल रहा है। इसमें भी कई बार लोगों को समय पर पानी नही मिल पा रहा, जिसके कारण अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों के आपसी रिश्ते खराब होते जा रहे हैं। आए दिन नोकझोंक व तू-तू मैं-मैं चल रही है।

पानी की लड़ाई में पिस रही पुलिस

पानी की इस लड़ाई में पुलिस की भी पिसाई हो रही है। लोगों के बीच नोकझोंक के मामले थानों तक पहुंच रहे हैं और पुलिस मामले को सलटाने के लिए पंचायत का रोल अदा कर रही है। थानेदारों का कहना है कि ऐसे मामलों में प्राथमिकी व केस होने से लोगों को बाद में भी परेशानी होती रहेगी। इसलिए जरूरी है ्िक मध्यस्थता से ही मामला सलटा दिया जाए।

टैंकर का पानी भी नसीब नहीं

अपार्टमेंट के लोगों को इन इलाकों में टैंकरों का पानी भी नसीब नहीं हो रहा है। मोहल्ले में टैंकरों के आने पर सबसे पहले निजी मकान वाले लोगों को पानी मिलता है। निगम की सप्लाई वाटर पर निर्भर लोगों की हालत और भी ज्यादा खराब है। इसलिए पहले उन्हें पानी मिलता है। इसके बाद ही अपार्टमेंट के लोगों को पानी मिलता है।

ऑफिस जाना मुश्किल, महिलाएं परेशान

लोगों का तय समय पर ऑफिस पहुंचना काफी मुश्किल हो गया है। पानी सुबह 6 से 9 के बीच ही मिल पाता है जिसमें दिनभर की जरूरत का पानी लोग भरकर जमा करने का प्रयास करते हैं। ऐसे में सबसे विकट स्थिति महिलाओं की है, उन लोगों को दिनभर बिना पानी के घर के सारे कामकाज संभालने पड़ते हैं।

क्या कहती है पब्लिक

काफी परेशानी हो रही है। पानी की राशनिंग कर दिए जाने से तय समय में ही पानी मिल पाता है, लेकिन उसमें में सभी लोगों को कई बार पानी प्राप्त नहीं हो पाता। मानसून जल्दी नहीं आता तो काफी समस्या हो जाएगी

धनंजय सिन्हा, मोरहाबादी

पानी की समस्या तो है ही। गर्मी जैसे-जैसे बढ़ रही है पानी की दिक्कत भी बढ़ती जा रही है। हमलोग काफी परेशान हैं कि क्योकि बोरिंग भी अब फेल होने के कगार पर है।

-कुणाल गौरव, किशोरगंज